logo-image

Shabana Azmi: जब शूटिंग सेट से नंगे पैर दौड़ गई थीं शबाना आजमी, बॉलीवुड छोड़ने की खा ली थी कसम

दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी की एक्टिंग का हर कोई फैन हैं. एक समय था जब एक्ट्रेस का हर कोई दीवाना था. लेकिन, एक्ट्रेस के साथ ऐसा कुछ हुआ था, जिसके कारण उन्होंने फिल्मों से अलविदा लेने का फैसला कर लिया था.

Updated on: 29 Jul 2023, 01:20 PM

New Delhi:

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी को कौन नहीं जानता. एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई पॉपुलर फिल्में दी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी समय था. जब एक्ट्रेस एक्टिंग छोड़ना चाहती थीं. हाल ही में एक पॉडकास्ट के दौरान शबाना आजमी ने उस समय को याद किया जब उन्होंने एक्टिंग लगभग छोड़ दी थी. टैलेंटेड एक्ट्रेस ने शेयर किया कि जब वह एक डांस नंबर नहीं कर पाईं और कोरियोग्राफर ने सेट पर जूनियर कलाकारों के सामने उन्हें इंसस्ट किया तो उन्हें अपमानित महसूस हुआ. उन्हें शर्मिंदगी महसूस हुई और वह रोते हुए सेट से चली गईं. 

आपको बता दें कि, 1977 की फिल्म 'परवरिश' के सेट पर शबाना आजमी को इस शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था. घटना को याद करते हुए उन्होंने बताया कि उनके दो बाएं पैर हैं और वह अपनी जान बचाने के लिए डांस नहीं कर सकतीं. इस कारण से, उन्होंने कोरियोग्राफर कमल मास्टर से रिहर्सल देने का अनुरोध किया. हालाँकि, कोरियोग्राफर को भरोसा था कि उन्हें रिहर्सल की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें तो बस ताली बजानी थी. शबाना आज़मी ने शेयर किया, "यह बहुत डरावना था क्योंकि मैं नीतू सिंह के साथ थी. इससे पहले कि मैं यह समझ पाती कि मुझे अपना दाहिना पैर और बायां पैर कहां रखना है, नीतू दो रिहर्सल कर चुकी होती और वहीं बैठ जाती."

शूटिंग के दौरान अपनी घबराहट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने कमल जी से कहा कि यह बहुत मुश्किल है और क्या हम इसे थोड़ा बदल सकते हैं. सेट पर बहुत सारे जूनियर कलाकार थे. उन्होंने कहा, 'ठीक है, लाइट बंद है. अब शबाना जी अब कमल डांस मास्टर को सिखाएंगे कि क्या स्टेप्स करने हैं. यह इतना अपमानजनक और बुरा था कि मैं सेट से भाग गई. मैं (बाहर) गई और पाया कि मेरी कार वहां नहीं थी. उन कपड़ों को लेकर मैं जुहू में अपने घर की ओर नंगे पैर चलने लगी, रोते हुए कहा, 'मैं अब किसी भी फिल्म में काम नहीं करने जा रहा हूं. मैं बस यह अपमान नहीं चाहती हूं.'

यह भी पढ़ें - Sanjay Dutt Birthday: 19 साल छोटी पत्नी ने संजय दत्त को ऐसे किया विश, देखें रोमांटिक पोस्ट

हालांकि, बाद में परवरिश के डायरेक्टर मनमोहन देसाई आए और इस पर खेद जताते हुए उन्हें गले लगा लिया. अन्य मेकर्स ने भी उन्हें शांत करने में मदद की. एक्ट्रेस ने निष्कर्ष निकाला, "सुलक्षणा पंडित ने मुझसे कहा कि फिल्म में कोरियोग्राफर से ज्यादा मेरी जरूरत है क्योंकि मैं लीड रोल में थी. उनके शब्दों ने मुझे खुश कर दिया. "

बता दें कि, फिल्म परवरिश में अमिताभ बच्चन, नीतू कपूर और विनोद खन्ना सहित कई अन्य कलाकार भी थे.