logo-image

R Madhavan Birthday: आर्मी ज्वाइन करना चाहते थे माधवन, लेकिन ऐसे लिया किस्मत ने मोड़

 वहीं माधवन (R Madhavan) को 'माई नेम इज खान' में जिमी शेरगिल के रोल के लिए भी ऑफर दिया गया था, लेकिन डेट '3 इडियट्स' से टकरा रही थी.

Updated on: 01 Jun 2023, 10:18 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल पर राज करने वाले आर माधवन (R Madhavan) आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं . वह उन एक्टर्स में से एक हैं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं होने के बावजूद अपनी काबिलियत के दम पर अपनी पहचान बनाई. उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. हर 90 के बच्चे को उनकी फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' (Rehna hai tere Dil mein) में उनका प्यारा सा रोल याद होगा. इसके बाद से उन्हें घर घर मैडी के नाम से जाना जाने लगा. यही वो फिल्म थी जिससे माधवन (R Madhavan Birthday) ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. डेब्यू के बाद उन्होंने ‘तनु वेड्स मनु’, ‘रंग दे बसंती’, '3 इडियट्स' जैसी कई सुपरहिट फिल्में की हैं. 

 वहीं माधवन (R Madhavan) को 'माई नेम इज खान' में जिमी शेरगिल के रोल के लिए भी ऑफर दिया गया था, लेकिन ये डेट '3 इडियट्स' से टकरा रही थी. आर माधवन ने 1996 में एक 'चंदन तालक' एड किया और टीवी में कई गेस्ट रोल भी प्ले किए. उनके मशहूर रोल में से एक 'बनेगी अपनी बात भी है' जो 1996 में जी पर टेलिकास्ट किया गया. वह उन लोकप्रिय एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने 7 अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में एक्टिंग की.

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Pothys (@pothysofficial)

पर्सनेलिटी डेवलपमैंट की दी क्लास

माधवन एक मेहनती और समर्पित एनसीसी (NCC) कैडेट थे, जो आर्मी ज्वाइन करना चाहते थे. वह ब्रिटिश सेना, रॉयल नेवी और रॉयल एयर फोर्स के साथ ट्रेनिंग लेने के लिए इंग्लैंड भी गए. लेकिन उम्र कम होने की वजह से वो आर्मी का हिस्सा नहीं बन पाए. वहीं माधवन ने इलेक्ट्रॉनिक्स में बीएससी होने के साथ पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल की. सेना में शामिल होने से चूकने के बाद माधवन ने पब्लिक स्पीकिंग और पर्सनेलिटी डेवलपमैंट की क्लासेस देना शुरू किया और खुद को उस दिशा में आगे बढ़ाया. उन्होंने 1992 में टोक्यो में यंग बिजनेसमैन सम्मेलन में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है.