logo-image

International Women's Day पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये 5 फिल्में

पुराने दौर में भले ही हिंदी सिनेमाजगत में पुरुषों को ध्यान में रखकर फिल्में बनाई जाती थीं मगर आज के दौर में महिलाओं पर केंद्रित फिल्में भी बन रही हैं

Updated on: 08 Mar 2022, 10:22 AM

नई दिल्ली:

International Women's Day: दुनिया भर में 8 मार्च को महिला दिवस खास अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है. इस खास दिन पर महिलाओं की उपलब्धियों के लिए जश्न मनाया जाता है. बॉलीवुड में भी अब महिलाओं पर कई फिल्में बनने लगी हैं जिनमें महिला सशक्तिकरण पर भी जोर दिया जाता है. पुराने दौर में भले ही हिंदी सिनेमाजगत में पुरुषों को ध्यान में रखकर फिल्में बनाई जाती थीं मगर आज के दौर में महिलाओं पर केंद्रित फिल्में भी बन रही हैं. जिनमें महिलाओँ के सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है. यहां हम आपके लिए लाए हैं बॉलीवुड की वो फिल्में जो थीं महिलाओं पर केंद्रित.

यह भी पढ़ें: कंगना ने एमएस धोनी और विराट कोहली संग लगाए ठुमके, Photo हो रही वायरल


इंग्लिश विंग्लिश

साल 2012 में आई दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' एक फैमली ड्रामा कॉमेडी फिल्म है. इस फिल्म के जरिए एक तरफ जहां श्रीदेवी ने लंबे ब्रेक के बाद बड़े पर्दे पर वापसी की थी वहीं दूसरी तरफ फिल्म से महिलाओं को एक मैसेज भी मिला था. फिल्म में दिखाया गया था कि अगर एक महिला कुछ ठान ले तो उसे आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए.

पिंक

2016 में आई तापसी पन्नू, अमिताभ बच्चन की फिल्म पिंक (Pink) ने समाज को एक ऐसी काली सच्चाई दिखाई. फिल्म में दिखा कि कैसे लड़कियों को उनके कपड़े और रात में बाहर निकलने के आधार पर लोग जज करते हैं. फिल्म से एक मैसेज दिया गया कि यदि लड़की ना बोलती है तो उसका मतलब ना ही होता है. तापसी पन्नू के अलावा कीर्ती कुल्हारी और अमिताभ बच्चन का दमदार अभिनय फिल्म में देखने को मिला था.

क्वीन

कंगना रनौत की क्वीन को 8 साल पूरे हो चुके हैं मगर आज भी लोगों को ये फिल्म देखना पसंद है. ये फिल्म आपको हंसाती भी है और रुलाती भी. इस फिल्म से ही कंगना को क्वीन नाम से जाना जाने लगा. फिल्म में कंगना ने एक सिंपल लड़की का किरदार निभाया था. इस खास दिन पर आपके ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए.

चक दे इंडिया 

साल 2007 में आई फिल्म चक दे इंडिया को स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों में से एक है. इस फिल्म के गाने आज भी लोगों को पसंद हैं. फिल्म की कहानी कोच कबीर खान की थी, जो महिला हॉकी टीम को न सिर्फ वर्ल्ड कप ले जाते हैं बल्कि ये खिताब देश के नाम भी करवाते हैं. स्पोर्ट्स में महिलाओं के हाल को दिखाती ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी हिट साबित हुई थी.

फैशन

साल 2008 में आई फिल्म फैशन (Fashion) लड़कियों के सपनों और उनको पूरा करने के संघर्ष की कहानी है. मधुर भंडारकर की इस फिल्म में प्रियंका के साथ कंगना रनौत और मुग्धा गोडसे नजर आई थीं. फिल्म के गाने और कहानी दोनों ही दर्शकों को खूब पसंद आई.