logo-image

Congress Candidates List: कांग्रेस ने LS चुनाव को लेकर जारी की 9वीं लिस्ट, किसको कहां से दिया टिकट?

Congress Candidates List: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की आज 9वीं लिस्ट जारी कर दी... इस लिस्ट में कांग्रेस ने पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.

Updated on: 29 Mar 2024, 11:04 PM

New Delhi:

Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने आज यानी शुक्रवार को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने इस लिस्ट में दो राज्यों (कर्नाटक और राजस्थान) के कुल पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इसमें तीन उम्मीदवार कर्नाटक और दो राजस्थान से हैं. लिस्ट के अनुसार कांग्रेस ने कर्नाटक के बेल्लारी से ई. थुकाराम, चामराजनगर से सुनील बोस, चिकबल्लपुर से रक्षा रमैया को उम्मीदवार बनाया है. जबकि राजस्थान के भीलवाड़ा से सीपी जोशी और राजसमंद सीट से डॉ. दामोदर गुर्जर की टिकट दिया है. 

इससे पहले कांग्रेस ने 27 मार्चो को लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी एक और सूची जारी की, जिसमें गाजियाबाद से एक महिला उम्मीदवार का नाम सामने आया है. डॉली शर्मा नामक यह महिला उम्मीदवार पहले भी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार रही हैं और गाजियाबाद के मेयर पद की दौड़ में भी वह शामिल थीं. कांग्रेस की बुधवार देर रात को जारी की सूची में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से डॉली शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से भाजपा ने गाजियाबाद विधानसभा सीट से विधायक अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा यहां लोकसभा और विधानसभा, दोनों ही स्तर पर लगातार मजबूत प्रदर्शन करती आ रही है. वहीं डाली शर्मा कांग्रेस पार्टी से लोकसभा और मेयर की पहले भी प्रत्याशी रह चुकी हैं. यहां से मौजूदा सांसद वी.के. सिंह ने 24 अप्रैल को चुनाव न लड़ने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद भाजपा ने अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाया.

इससे पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तीन और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. इनमें भाजपा के दो प्रमुख नेताओं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नाम भी हैं. कांग्रेस ने बुधवार रात को उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है, उसमें विदिशा से पूर्व सांसद प्रताप भानु शर्मा, गुना से राव यादवेंद्र सिंह और दमोह से तरवर लोधी का नाम है. भाजपा ने विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है तो गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं. राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें है जिनमे से कांग्रेस को 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारना है, जबकि एक सीट सपा के खाते में गई है. अब तक कांग्रेस 25 उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है. अब सिर्फ तीन सीटों के लिए उम्मीदवार तय करना बाकी रह गया है.