logo-image

Delhi Assembly Elections Results 2020: विकासपुरी विधानसभा सीट से AAP के महिंदर यादव ने जीत हासिल की

दिल्ली की सत्ता में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर जोरदार वापसी की है. बात करें दिल्ली के विकासपुरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में तो यहां से आप के महिंदर सिंह यादव ने जीत का परचम लहराया है.

Updated on: 11 Feb 2020, 05:25 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की सत्ता में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर जोरदार वापसी की है. बात करें दिल्ली के विकासपुरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में तो यहां से आप के महिंदर सिंह यादव ने जीत का परचम लहराया है. वहीं बीजेपी के संजय सिंह को हार का मुंह देखना पड़ा है.बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले गए थे और मंगलवार (11 फरवरी) सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई थी. इस साल 62.59 फीसदी मतदाताओं ने अपना मत का इस्तेमाल किया. हालांकि 2015 में इस सीट पर मतदान प्रतिशत 68.2 फीसदी रहा था.

2015 विधानसभा चुनाव के विकासपुरी विधानसभा सीट के चुनावी नतीजे

विकासपुरी सीट पश्चिमी दिल्ली के पटेल नगर जोन में आता है और इस सीट पर अभी आम आदमी का कब्जा है. 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के महिंदर यादव या महेंद्र यादव ने सबका दिल जीत कर विधायक की कुर्सी पर कब्जा जमाया था. 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में यह विधानसभा क्षेत्र अस्तित्‍व में आया. इसके पहले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के नंद किशोर जीत हासिल की. इसके बाद 2013 में हुए चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के म‍हेंद्र यादव ने जीत हासिल की. विकासपुरी सीट से बीजेपी के संजय सिंह, आम आदमी पार्टी के महेंद्र यादव और कांग्रेस की ओर से मुकेश शर्मा चुनाव मैदान में हैं. 

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

Live Updates-

आम आदमी पार्टी 55 तो बीजेपी 15 सीटों पर आगे, कांग्रेस का खाता नहीं खुला

- विकासपुरी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के महिंदर यादव आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी के संजय सिंह पीछे चल रहे हैं.

तीसरे राउंड की मतगणना के बाद पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया भाजपा के रवि नेगी से 1427 मतों से पीछे चल रहे हैं. 

- दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू