logo-image

यूपी चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग संपन्न, जानें आंकड़े

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में चौथे चरण का मतदान बुधवार को संपन्न हो गया है. ये मतदान 9 जिलों की 59 सीटों के लिए हुआ.

Updated on: 23 Feb 2022, 02:18 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में चौथे चरण का मतदान बुधवार को संपन्न हो गया है. ये मतदान 9 जिलों की 59 सीटों के लिए हुआ. इस दौरान कुल 2.13 करोड़ मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया. इनमें से 1.14 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, तो 99.3 लाख महिला मतदाता. इसके अलावा 966 थर्ड जेंडर वोटर हैं. कुल 624 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें से 91 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. चौथे चरण के लिए कुल 13817 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. सभी मतदान केंद्रों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई थी. कुल 874 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 142 समस्त महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाये गये थे. चौथे चरण में सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चली थी. उत्तर प्रदेश के 9 ज़िलों पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर में मतदान हुआ.

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

यूपी चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग संपन्न, जानें आंकड़े

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

UP में मतदान जारी: 5 बजे तक 57.45% मतदान दर्ज


calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

रायबरेली -  3 बजे तक 50.84% मतदान हुआ


बछरावां - 51.7 प्रतिशत


हरचंदपुर - 51.7प्रतिशत


रायबरेली सदर - 51.9  प्रतिशत


सरेनी - 48.4 प्रतिशत 


ऊंचाहार - 49.5 प्रतिशत

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 49.89% मतदान दर्ज


calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

UP में मतदान जारी: लखीमपुर-खीरी में मतदान कर्मी को दिल का दौरा पड़ा

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

यूपी में दोपहर एक बजे तक 37.45% मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 1 बजे तक 37.45% मतदान हुआ.

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

बांदा जिले के पोलिंग बूथ पर मतदान का विरोध

बांदा जिले के नारायणी विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 58 पर मतदान का विरोध किया गया. यहां लोग आवारा पशुओं से परेशान हैं.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

सभासद से पर्ची मांगी तो पता चला कि मेरा वोट ही नहीं है: राना

मीडिया से बातचीत में मुनव्वर राना ने कहा, मेरी खुशनसीबी थी कि जहां मैं रहता हूं उसके बराबर में ही पोलिंग बूथ है, मेरे लिए बगल में वोट डालना आसान था, लेकिन जब मैंने कल यहां के सभासद से पर्ची मांगी तो पता चला कि मेरा वोट ही नहीं है, सिर्फ मेरी पत्नी का वोट है, उनको पर्ची मिल गई थी, जाहिर सी बात है कि इसमें  क्या कर सकते हैं.'

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

मुनव्वर राना का वोटिंग लिस्ट में नाम नहीं, जाहिर की नाराजगी

मशहूर शायर मुनव्वर राना (Munawwar Rana) ने वोटर सूची में नाम न होने पर नाराजगी व्यक्त की है. वह बोले कि जब हुकूमत खुद वोट देने का मौका नहीं दे   रही है तो दुख किस बात का. चुनाव मुद्दों पर नहीं हो रहा है, हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पार्टी मजहब और धर्म के नाम पर चुनाव कर रही है.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

लखीमपुर खिरी में कड़ी सुरक्षा के बीच अजय टेनी ने किया मतदान

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

यूपी में सुबह 11 बजे तक 22.62 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में 11 बजे तक 22.62 फीसदी मतदान हुआ है. जानिए किन क्षेत्रों में कहां कितने फीसदी मतदान पड़ा है-


बांदा  - 23.85 
फतेहपुर – 22.49 
हरदोई – 20.27 
खिरी – 26.29  
लखनऊ – 21.42 
पीलीभीत – 27.43 
राय बरेली – 21.41 
सीतापुर – 21.99  
उन्नाव – 21.27

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

विपक्ष मिलकर भी 100 का आंकड़ा नहीं कर पाएगा पार: दिनेश शर्मा

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पूरे परिवार के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट किया. इसके बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि इस बार भी भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, भाजपा की आंधी, तूफान में बदल रही है. विपक्ष मिलकर भी 100 का आंकड़ा पार नहीं करेगा. उन्होंने कहा 'चौथे चरण के बाद भाजपा दोहरा शतक लगाएगी और अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए आगे बढ़ेगी. पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए विकास कार्य सबके घर पहुंच गए हैं.'


calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

लखनऊ में मतदाताओं को डीजल-पेट्रोल पर 2 प्रतिशत की छूट 

लखनऊ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन को बड़ा ऑफर दिया है. मतदान करने वालों को डीजल-पेट्रोल में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। स्याही का निशान दिखाओ, 2 फीसदी की छूट पाओ। यह ऑफर सुबह 7 बजे से से शाम 6 बजे तक लागू रहेगा.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

भाजपा दोबारा इतिहास दोहराएगी: राजनाथ सिंह 

रक्षा मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने बुधवार को मतदान के बाद आम जनता से वोटिंग की अपील की. उन्होंने कहा, प्रदेश में भाजपा न सिर्फ इतिहास दोहराएगी बल्कि हमारी सीटों की संख्या बढ़ने को भी नकारा नहीं जा सकता.


calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

इतिहास बनने जा रहे हैं सपा-बसपा-कांग्रेस: पंकज सिंह 

भाजपा विधायक और नोएडा से उम्मीदवार ​​पंकज सिंह ने कहा, हमें करीब 350 सीटें मिलने जा रही हैं. विकास कार्य किए गए, हमारी पहचान, संस्कृति और परंपराओं की रक्षा के लिए काम किया गया है. मुझे लगता है कि लोगों ने इसे स्वीकार कर लिया है. अनुच्छेद 370 और 35ए की तरह इतिहास बनने जा रहे हैं सपा-बसपा-कांग्रेस. 


calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

सुबह नौ बजे तक 9.10 प्रतिशत वोटिंग हुई

यूपी में चौथे चरण के मतदान में सुबह नौ बजे तक 9.10 प्रतिशत वोटिंग हुई. इस दौरान कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम के खराब होने की शिकायतें सामने आई हैं. ईवीएम में खराबी के कारण लोगों को काफी देर तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा.


calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

सपा का दावा- हरदोई, सरोजनी नगर में EVM खराब

सपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई ट्वीट किए हैं. इसमें अलग-अलग जगह ईवीएम खराब होने का दावा किया गया है. ये इस प्रकार है-


- हरदोई जिले के शाहाबाद 155 विधानसभा सीट के बूथ नंबर 233, 9
- बांदा जिले की 235 बांदा विधानसभा के बूथ नंबर 50, 167 और 200
- हरदोई जिले की हरदोई 156 विधानसभा के बूथ संख्या 362
- लखनऊ जिले की सरोजिनी नगर विधानसभा 169 के बूथ नंबर 227
- लखनऊ जिले की सरोजनी नगर विधानसभा 170 बूथ नंबर 29

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

यूपी में हर कोई सुरक्षित महसूस करता है: मोहसिन रजा

यूपी के मंत्री मोहसिन रजा लखनऊ में मतदान के बाद बोले, आज यूपी अपराध और आतंकवाद मुक्त है. हर कोई सुरक्षित महसूस करता है. लोगों को रोजगार मिल रहा है. हमने यूपी की अर्थव्यवस्था को नंबर 2 बनाया है और इसे नंबर एक भी बनाएंगे और लोग उसी के लिए वोट कर रहे हैं. 

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

हिजाब को पूर्णतय प्रतिबंधित करने की मांग

उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज ने यूपी चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत का दावा किया है. न्यूज नेशन से खास बातचीत में साक्षी महाराज ने हिजाब को पूर्णतय प्रतिबंधित करने की मांग की है. उनके अनुसार, हिजाब सिर्फ घर में पहना जाए। इसकी आड़ में फर्जी मतदान होता है.


calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

सपा ने रायबरेली में ईवीएम खराब होने का किया दावा

चौथे चरण के मतदान के बीच सपा ने ईवीएम खराब होने का दावा किया है. सपा ने लिखा कि रायबरेली जिले की 179 हरचंदपुर विधानसभा के बूथ नंबर 75 पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा, ईवीएम बदलाव कर सुचारू एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें.

calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

सतीश चंद्र मिश्रा बोले, 2007 की तरह बनेगी बसपा सरकार

बहुजन समाज पार्टी के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने ने मतदान के बाद कहा, बसपा पूर्ण बहुमत की ओर अग्रसर है. पहले 3 चरणों और आज के मतदान को ध्यान में रखते हुए, आप पाएंगे कि बसपा के लिए मतदान हुआ. बसपा 2007 की तरह पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी, मायावती 5वीं बार यूपी की सीएम बनेंगी. 


calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दें: मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता से की अपील, उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज वोटिंग का चौथा दौर है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने बहुमूल्य वोट का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान करें. 


calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

वोट दें और मतदान प्रतिशत ऊंचा करें: अदिति सिंह

रायबरेली सदर सीट से भाजपा प्रत्याशी अदिति सिंह ने रायबरेली के लालपुर चौहान मतदान केंद्र पर मतदान किया. उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि लोग वोट दें और मतदान प्रतिशत ऊंचा करें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस दौड़ में कहीं नहीं है.


calenderIcon 07:22 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने जनता से की अपील

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता से मतदान की अपील की. उन्होंने ट्वीट कर कहा भयमुक्त और दंगामुक्त सरकार के लिए मतदान करें.  

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

लखनऊ में मायावती ने किया मतदान

लखनऊ के मोंटेसरी स्कूल में बसपा सुप्रीमो मायावती ने मतदान किया. मायावती ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'दलित, मुस्लिम के साथ हर तबका हमारे साथ है.' उन्होंने कहा यूपी में सपा को जनता ने नकार दिया है. सपा समर्थकों ने अभी से गुंडागर्दी शुरू कर दी है. बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, मुसलमान समाजवादी पार्टी से खुश नहीं हैं, वे उन्हें वोट नहीं देंगे. यूपी के लोगों ने वोट देने से पहले ही सपा को नकार दिया है क्योंकि सपा को वोट देने का मतलब गुंडा राज, माफिया राज है. सपा सरकार में हुए दंगे सपा नेताओं का चेहरा बताता है कि वे सत्ता में नहीं आ रहे हैं. 


calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

चौथे चरण में भाजपा के कई दिग्गज मैदान में होंगे 

चौथे चरण में भाजपा के कई दिग्गज चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चौथे चरण में योगी सरकार में शामिल कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, शहरी विकास मंत्री आशुतोष टंडन चुनावी ताल ठोकते नजर आएंगे. इनके भाग्य का फैसला कल बुधवार  को ईवीएम मशीन में कैद हो जाएगा. मंत्री ब्रजेश पाठक लखनऊ कैंट से तो वहीं शहरी विकास मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ ईस्ट से चुनाव लड़ रहे हैं.