logo-image

नक्‍सलियों के तांडव के बीच मुख्य निर्वाचन आयुक्त करेंगे चुनाव तैयारियों की समीक्षा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत आज दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आएंगे. पहले चरण में आयोग के लिए शांतिपूर्ण चुनाव कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी.

Updated on: 31 Oct 2018, 12:09 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत आज दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आएंगे. पहले चरण में आयोग के लिए शांतिपूर्ण चुनाव कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी. पहले चरण में 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, रावत 31 अक्टूबर को शाम 6.20 बजे नियमित विमान से दिल्ली से रवाना होकर रात्रि 8.10 बजे रायपुर पहुंचेंगे. वह दूसरे दिन एक नवम्बर को सवेरे 9.30 बजे से 11 बजे तक राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेंगे.

यह भी पढ़ें ः पहले चरण में कांग्रेस का अपने ही गढ़ में कड़ा मुकाबला, अजित जोगी ने बढ़ाई मुश्‍किलें

इसके बाद सवेरे 11.30 बजे से जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, पुलिस महानिरीक्षकों और उपमहानिरीक्षकों सहित आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग तथा रेलवे, विमानन, केन्द्रीय अर्धसैनिक बल के समन्वयक और राज्य पुलिस के नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे. रावत इसके बाद शाम 5.30 बजे छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, गृह, वित्त, आबकारी, वाणिज्यिक कर एवं परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव व सचिवों के साथ बैठक करेंगे. वह शाम 6.30 बजे से 7 बजे तक पत्रकारों से चर्चा करेंगे. इसके बाद शाम 8 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से नियमित विमान से रायपुर से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे.

यह भी पढ़ें ः छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण के चुनावी बिसात पर कौन कितना भारी, आंकड़ों की जुबानी पूरी कहानी

बता दें पहले चरण में आयोग के लिए शांतिपूर्ण चुनाव कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी. पहले चरण में 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इनमें से अधिकतर नक्‍सल प्रभावित इलाकों में हैं. इन इलाकों में नक्‍सलियों ने चुनाव बहिष्‍कार का ऐलान किया है और इधर वे लगातार हमले भी कर रहे हैं. मंगलवार को दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों ने तीन जवानों और दूरदर्शन के एक पत्रकार को मौत के घाट उतार दिया था.