logo-image

आईआईटी दिल्ली के नए निदेशक बने प्रोफेसर रंगन बनर्जी

इसी माह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों एवं शिक्षण संस्थाओं में बड़े फेरबदल किए हैं.

Updated on: 16 Feb 2022, 08:05 AM

highlights

  • एम जगदीश कुमार अगले 5 वर्षों के लिए यूजीसी के चेयरमैन बने
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी नए कुलपति की नियुक्ति की गई थी

नई दिल्ली:

प्रोफेसर रंगन बनर्जी आईआईटी दिल्ली के नए निदेशक बन गए हैं. आईआईटी बॉम्बे में ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग की फोर्ब्स मार्शल चेयर के प्रोफेसर, रंगन बनर्जी ने प्रोफेसर वी रामगोपाल राव के स्थान पर आईआईटी दिल्ली के नए निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है. 15 फरवरी को पदभार ग्रहण करने के बाद प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने कहा, मैं आईआईटी दिल्ली की टीम की उत्कृष्टता और सामाजिक प्रभाव की यात्रा में नेतृत्व करने का अवसर पाकर खुश हूं. आईआईटी दिल्ली देश के अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है जो अपने शोध और शिक्षा की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है.

गौरतलब है कि इसी माह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों एवं शिक्षण संस्थाओं में बड़े फेरबदल किए हैं. इसके तहत प्रोफेसर एम जगदीश कुमार को यूजीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. इससे पहले वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति थे. प्रोफेसर एम जगदीश कुमार को अगले 5 वर्षों के लिए यूजीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. प्रोफेसर एम जगदीश कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में वर्ष 2016 से कुलपति थे. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में उनका कार्यकाल बीते वर्ष 26 जनवरी 2021 को समाप्त हो चुका है. कार्यकाल समाप्त होने के उपरांत उन्हें सेवा विस्तार प्रदान किया गया था. अब प्रोफेसर जगदीश कुमार को यूजीसी का चेयरमैन बनाया गया है.

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मंडी, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय समेत कई शिक्षण संस्थानों के कुलपतियों और निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इसी क्रम में प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित को जेएनयू का कुलपति नियुक्त किया गया है. वह जेएनयू की पहली महिला वाइस चांसलर हैं. जेएनयू की पहली महिला कुलपति बनने वाली प्रोफेसर शांतिश्री जेएनयू की छात्र भी रह चुकी हैं. उन्होंने वर्ष 1986 में जवाहरलाल विश्वविद्यालय से ही एमफिल किया था. फिलहाल प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में राजनीति और लोक प्रशासन विभाग की प्रोफेसर हैं.

देश के सबसे बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालय यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी अक्टूबर माह के दौरान नए कुलपति की नियुक्ति की गई. प्रोफेसर योगेश सिंह ने बीते वर्ष अक्टूबर में दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया. प्रोफेसर योगेश सिंह नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर और विभिन्न विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर रह चुके हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति बनने से पहले प्रोफेसर योगेश सिंह दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) के कुलपति थे.