logo-image

IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बनें

IND vs AUS, Melbourne Test: यह तीसरा मौका है, जब बुमराह ने टेस्ट की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट झटके हैं. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Updated on: 28 Dec 2018, 11:23 AM

नई दिल्ली:

भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को मेजबान आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत के लिए इस पारी में सबसे ज्यादा जसप्रीत बुमराह ने 33 रन देकर 6 विकेट चटकाए. यह तीसरा मौका है, जब बुमराह ने टेस्ट की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट झटके हैं. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

जसप्रीत बुमराह पहले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन देशों में 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया.

जसप्रीत बुमराह ने इस साल की शुरुआत में जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थी तो जोहान्सबर्ग में सबसे पहले 54 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. उसके बाद ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ 85 रन देकर 5 विकेट झटके थे. और फिर आज मेलबर्न में जसप्रीत बुमराह ने 33 रन देकर 6 विकेट झटके.

और पढ़ें: Year Ender 2018: 5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने इस साल क्रिकेट को कहा अलविदा 

जसप्रीत बुमराह के अलावा भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के खाते में एक-एक विकेट गया.

जसप्रीत बुमराह के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह अपने डेब्यू वर्ष में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. जसप्रीत बुमराह ने इस साल अब तक 45 विकेट चटकाए हैं जोकि किसी भी तेज गेंदबाज के मुकाबले सबसे ऊपर है.

जसप्रीत बुमराह ने सबसे पहले मार्कस हैरिस का विकेट लेकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई थी और लंच से ठीक पहले शॉन मार्श (19) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. लंच के तुरंत बाद जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेडि को बोल्ड कर दिया. इसके साथ ही मेजबान टीम का स्कोर 92/5 हो गया. बुमराह का यह तीसरा विकेट रहा.

और पढ़ें: Year Ender 2018: भारतीय हॉकी के लिए सुनहरे मौके गंवाने की दास्तान बना बीता साल 

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (15.5 ओवर, 4 मेडल, 33 रन, 6 विकेट) की घातक बोलिंग की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 151 रनों पर समेट दी.

Watch Video: Ind vs Aus: मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन चला विराट की सेना का जादू