logo-image

World Cup 2019: तो क्या रोहित-कोहली तोड़ पाएंगे सौरव गांगुली का 20 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड तीन दोहरे शतक दर्ज हैं और यह सलामी बल्लेबाज 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) में लंबी पारियां खेलने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करके सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के 20 साल पुराने भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगा.

Updated on: 18 May 2019, 03:06 PM

नई दिल्ली:

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड तीन दोहरे शतक दर्ज हैं और यह सलामी बल्लेबाज 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) में लंबी पारियां खेलने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करके सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के 20 साल पुराने भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही नहीं शीर्ष क्रम के अन्य दो बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी बड़ी पारी खेलकर विश्व कप (World Cup) में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम पर करने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

हर चार साल में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में यूं तो दो दोहरे शतक लगे हैं लेकिन भारत की तरफ से सर्वोच्च स्कोर 183 रन है जो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 1999 में टांटन में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ बनाया था. इसके बाद विश्व कप (World Cup) में केवल दो अवसरों पर भारतीय बल्लेबाजों ने 150 के स्कोर को पार किया.

और पढ़ें: World Cup से पहले भारतीय टीम के लिए बड़ी खुशखबरी, केदार जाधव हुए फिट

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के पास 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका था लेकिन वह कपिल देव की 1983 में खेली गयी ऐतिहासिक नाबाद 175 रन की पारी की बराबरी करके पवेलियन लौट गये.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2003 में नामीबिया के खिलाफ पीटरमैरिटजबर्ग में 152 रन बनाये थे. वनडे में पहला दोहरा शतक जड़ने वाले तेंदुलकर का यह विश्व कप (World Cup) में सर्वोच्च स्कोर भी है.

इंग्लैंड (England) की पिचों के बारे में कहा जा रहा है कि वह इस समय बल्लेबाजों के अधिक अनुकूल हैं और उन पर एक पारी में 500 का स्कोर भी बन सकता है. ऐसे में भारतीय शीर्ष क्रम के किसी बल्लेबाज से बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है.

इनमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) प्रमुख हैं जो वनडे में अब तक रिकॉर्ड 7 बार 150 या इससे अधिक का स्कोर बना चुके हैं और उनका उच्चतम स्कोर 264 रन है जो विश्व रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का विश्व कप (World Cup) में उच्चतम स्कोर हालांकि 137 है जो उन्होंने चार साल पहले मेलबर्न में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था.

और पढ़ें: World Cup से पहले हरभजन सिंह ने बताया टीम इंडिया की जीत का फार्मूला

धवन ने भी मेलबर्न में ही 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 137 रन की पारी खेली थी जो उनका विश्व कप (World Cup) में सर्वोच्च स्कोर है. धवन ने लिस्ट ए में एक बार 248 रन बनाये थे लेकिन यह बायें हाथ का बल्लेबाज वनडे में अभी तक 150 रनसंख्या को नहीं छू पाया है.

जहां तक कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का सवाल है तो विश्व कप (World Cup) में उनके नाम पर दो शतक दर्ज हैं लेकिन उनका सर्वोच्च स्कोर 107 रन है जो उन्होंने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में बनाया था. विराट कोहली (Virat Kohli) ने वैसे वनडे में चार बार 150 से अधिक का स्कोर बनाया है और उनका उच्चतम स्कोर 183 रन है.

भारतीय कप्तान विश्व कप (World Cup) में मददगार परिस्थितियों का फायदा उठाकर दोहरे शतक लगाने वलो बल्लेबाजों में अपना नाम लिखवाने की कोशिश करेंगे. भारत की वर्तमान टीम में से मध्यक्रम के बल्लेबाजों में केवल महेंद्र सिंह धोनी को ही विश्व कप (World Cup) में खेलने का अनुभव है. उन्होंने इस प्रतियोगिता में तीन अर्धशतक लगाये हैं जिनमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 91 है.

और पढ़ें: ENG vs PAK: बेटी की इस चिंता में रातभर नहीं सो पाए थे जेसन रॉय, फिर भी पाक के खिलाफ ठोक दिया शतक

आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भी विश्व कप (World Cup) में आठ मैच खेले हैं लेकिन उनका सर्वोच्च स्कोर 23 है. विश्व कप (World Cup) में अब तक केवल दो बल्लेबाज दोहरे शतक लगा पाये हैं. इस प्रतियोगिता में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड (New Zealand) के मार्टिन गुप्टिल के नाम पर है जिन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ वेलिंगटन में नाबाद 237 रन बनाये थे.

इसी विश्व कप (World Cup) में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में 215 रन की पारी खेली थी.