logo-image

भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज को लेकर PCB पर भड़के IPL चेयरमैन, कहा- BCCI की ओर से पैसा देने का सवाल ही नहीं उठता

इस संबंध में आईसीसी की ट्रिब्यूनल एक अक्टूबर से सुनवाई शुरू करेगा और बीसीसीआई और पीसीबी दोनों ही दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) के सामने सुनवाई के लिए आमने-सामने होंगे।

Updated on: 30 Sep 2018, 09:52 PM

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच दिसंबर 2015 में प्रस्तावित द्विपक्षीय सीरीज के रद्द होने के बाद से पीसीबी लगातार भारत के साथ क्रिकेट खेलने की मांग कर रहा है, जिसे बार-बार बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल (बीसीसीआई) की ओर से नकार दिया गया. अब इस मसले पर पीसीबी ने आईसीसी का रुख किया है.

उल्लेखनीय है कि दोनों क्रिकेट बोर्ड के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेलने को लेकर समझौता हुआ था, जिसके अनुसार भारत को 2023 तक पाकिस्तान के साथ 6 द्विपक्षीय सीरीज खेलना होगा, लेकिन बीसीसीआई की ओर से इस समझौते से इंकार करने के बाद पीसीबी ने बीसीसीआई के खिलाफ सात करोड़ अमेरिकी डॉलर के मुआवजे का दावा ठोक दिया है.

इस संबंध में आईसीसी की ट्रिब्यूनल एक अक्टूबर से सुनवाई शुरू करेगा और बीसीसीआई और पीसीबी दोनों ही दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) के सामने सुनवाई के लिए आमने-सामने होंगे.

वहीं इस मुद्दे पर आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा है कि जहां तक बीसीसीआई बनाम पीसीबी का मसला है मेरा खुद का मानना है कि दोनों को आपस में बात के जरिए इसका हल निकालना चाहिए, आईसीसी को इसमें घसीटने से कुछ नहीं होगा.

और पढ़ें: Asia Cup के फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड, धोनी ने हासिल किया खास मुकाम 

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई को कभी भी पीसीबी के साथ मैच खेलने में कोई दिक्कत नहीं रही है, लेकिन कुछ मसलों पर सरकार की मंजूरी जरूरी होती है और यह उन्हीं में से एक है.

आईसीसी के सामने पीसीबी की ओर से बीसीसीआई पर किए गए दावे पर राजीव शुक्ला ने कहा, 'भारत ने कभी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट या एशियाई क्रिकेट काउंसिल में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से कभी इंकार नहीं किया है इसलिए पीसीबी को कोई भी पैसा देने का सवाल ही नहीं उठता है.'

वहीं बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा, 'पिछले कई सालों में भारत ही नहीं कई देशों ने क्रिकेट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. भारत के किसी भी अधिकारी को पाकिस्तान के दावे की सुनवाई में हिस्सा नहीं लेना चाहिए और न ही भारत को पाकिस्तान को कोई पैसा देना चाहिए.'

और पढ़ें: ICC ने जारी की ताजा ODI रैंकिंग, पहले 2 स्थान पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा, बुमराह पहले स्थान पर काबिज 

बता दें कि सुनवाई को लेकर पीसीबी के नए चेयरमैन एहसान मनी ने कहा था कि यह प्रक्रिया अब सुलझने की स्थिति में नहीं है. अब निष्कर्ष पर पहुंचने का अंतिम चरण आ गया है. भविष्य के लिए दोनों बोर्डो को एक सामान्य समाधान खोजना होगा और मैं इस खेल के लिए हर संभव प्रयास की तलाश करूंगा.