BREAKING NEWS
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »
  • मुखर्जी नगर हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार- Read More »

पहली बार Maruti Suzuki और Toyota ने साझेदारी में उतारी कार, Glanza

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : June 07, 2019 06:08 AM
Toyota Glanza

Toyota Glanza

नई दिल्ली:  

Toyota Glanza को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इसकी शुरुआती कीमत 7.22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक रखी गई है. Glanza मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी वाली पहली कार है और ये मारुति सुजुकी की Baleno पर बेस्ड है. डिजाइन के मामले में Glanza और Baleno दोनों ही लगभग एक जैसी हैं.

चेंज की बात करें तो ग्रिल में चारों तरफ टोयोटा की बैजिंग देखने को मिलेगी, जोकि दोनों कारों में अलग है. Glanza को दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है, ये वेरिएंट्स G और V हैं. इनमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ही ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा. ये वेरिएंट्स Baleno के टॉप वेरिएंट्स Zeta और Alpha पर बेस्ड हैं.

यह भी पढ़ें- दमदार TVS Apache RR310 हुई लॉन्च, धोनी बने पहले ओनर, जानें कीमत और खासियत

इस नई कार के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है और Glanza में दिया गया पेट्रोल इंजन BS6 कॉम्पलिएंट है. G वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड मोटर के साथ 1.2-लीटर K12N इंजन दिया गया है. ये इंजन 89 bhp का पावर और 113 Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है. वहीं V वेरिएंट में रेगुलर 1.2-लीटर K12M इंजन दिया गया है. यहां माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मौजूद नहीं है. ये यूनिट 82 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

टोयोटा ने Glanza में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 7-स्टेप CVT का ऑप्शन दिया है. टोयोटा ग्लैंजा की माइलेज V MT वेरिएं में 21.01 kmpl और G MT (माइल्ड-हाइब्रिड) वेरिएंट में 23.87 kmpl और CVT में 19.56 kmpl है. ये माइलेज मारुति सुजुकी की Baleno के समकक्ष वेरिएंट्स की तरह ही है.

टोयोटा ग्लैंजा में 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसे 'टोयोटा स्मार्ट प्लेकास्ट' नाम दिया गया है. इसमें ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो का सपोर्ट मिलेगा. खास बात ये है कि ये फीचर पहली बार भारत में टोयोटा के किसी मॉडल में दिया गया है. इसके साथ ही यहां इंस्ट्रूमेंट पैनल पर मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प और की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें- जानें पुरानी कार खरीदते समय रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस के अलावा और किन बातों का रखें ध्यान

इस कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड तौर पर डुअल-एयरबैग्स और एंटी-लॉक ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और चाइल्ड सीट्स के लिए ISOFIX माउंट्स दिए गए हैं. दूसरे स्टैंडर्ड फीचर्स की बात करें तो इसमें LED टेल-लैम्प, 16-इंच अलॉय व्हील्स, ड्राइवर सीट के लिए हाइट एडजस्ट और ऑटोमैटिक AC जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

साथ ही टॉप V वेरिएंट में फॉलो-मी-होम हेडलैम्प फीचर के साथ रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है. बाकी ओवरऑल डिजाइन और केबिन लेआउट Baleno की तरह ही है.

First Published: Thursday, June 06, 2019 02:28 PM

RELATED TAG: Toyota, Toyota Glanza, Toyota Car, Toyota Car Launch, Maruti Suzuki, Baleno,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो