logo-image

LIC : एलआईसी की इस पॉलिसी में इंवेस्ट करेंगे तो मिलेगा डबल बोनस, साथ में इंश्योरेंस कवर भी

LIC Jeevan Anand Policy : देश की सबसे भरोसेमंद और बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों के जीवन को सिक्योर करने के लिए कई तरह की बीमा पॉलिसी ऑफर करती रहती है.

Updated on: 29 Dec 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली:

LIC Jeevan Anand Policy : देश की सबसे भरोसेमंद और बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों के जीवन को सिक्योर करने के लिए कई तरह की बीमा पॉलिसी ऑफर करती रहती है. एलआईसी की अधिकांश बीमा पॉलिसी सिर्फ इंश्योरेंस को ही कवर करती हैं, लेकिन इसकी कुछ ऐसी भी पॉलिसीज हैं जोकि इंवेस्टर्स को कई और लाभ भी पहुंचाती है. अगर आप भी एलआईसी की किसी ऐसी पॉलिसी में इंवेस्ट करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़ें : नक्सली कमांडर अमन गंझू ने किया सरेंडर, 15 लाख का था इनाम

अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी की इंश्योरेंस पॉलिसी बेहतर रहेगा. भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन आनंद पॉलिसी में इंवेस्ट करने पर आपको अच्छा रिटर्न के साथ इंश्योरेंस कवर भी मिलेगा. इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये है कि इसमें आप प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये से कम इंवेस्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको बेहतर रिटर्न भी मिलेगा. 
 
इस पॉलिसी में डबल बोनस प्राप्त होता है

LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में मैच्योरिटी के वक्त आपको एक फिक्स रकम रिटर्न के रूप में मिलता है. वहीं, इस पॉलिसी में दो बार बोनस लेने का भी अवसर मिलता है. अगर जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश के लिए बेसिक प्लान भी लेते हैं तो आपको इसकी सम एश्योर्ड राशि पांच लाख और रिविजनरी बोनस 8.60 लाख मिलेगा. वहीं, आप अगर इसमें 15 वर्ष के लिए इंवेस्ट करते हैं तो आपको डबल बोनस मिलेगा. 18 साल या उससे अधिक आयु का कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में इंवेस्ट कर सकता है.

यह भी पढ़ें : 2023 Celebration : सेलेब्स विदेश में करेंगे नए साल का सेलिब्रेशन, लेकिन Victrina और DeepVeer मनाएंगे 'देसी न्यू ईयर'

जानें रिटर्न का पूरा फॉर्मूला

जीवन आनंद पॉलिसी में अगर आप 5 लाख रुपये इंवेस्ट करने का प्लान चुनते हैं तो आपको सालाना प्रीमियम के रूप में करीब 27 हजार जमा करने होंगे. आपका इस हिसाब से हर माह करीब 2300 रुपये का प्रीमियम आएगा, जोकि प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये भी कम बैठेगा. इस हिसाब से 21 वर्ष में 5.60 लाख रुपये जमा होंगे और आपको बोनस के साथ 10 लाख रुपये से अधिक पैसे मिल जाएंगे.