logo-image

स्टैंडर्ड एंड पुअर्स की रेटिंग के बाद लुढ़के शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स के भारत की रेटिंग में कोई बदलाव न करने के चलते सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाज़ार में गिरावट दर्ज की गई।

Updated on: 27 Nov 2017, 11:21 AM

नई दिल्ली:

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स के भारत की रेटिंग में कोई बदलाव न करने के चलते सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाज़ार में गिरावट दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 107 अंक नीचे लुढ़क गया। वहीं निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में 10350 के करीब कारोबार कर रहा था।

हालांकि बाद में सेंसेक्स-निफ्टी में सुधार हुआ और सेंसेक्स सुबह 10.45 पर 70 अंक नीचे 33,609.15 के स्तर पर कारोबार करता दिखा जबकि लगभग इसी वक्त निफ्टी 31 अंक नीचे 10358 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इस बीच हालांकि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में कुछ खरीददारी दिख रही है हालांकि शुरू में यह इंडेक्स भी दबाव में कारोबार कर रहा था। निफ्टी मिडकैप 0.10 फीसदी तो स्मॉलकैप 0.30 फीसदी करीब कारोबार कर रहा है।

पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन नहीं आएंगे राजनीति में, पत्नी की वजह से किया इनकार

बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.22 फीसदी तो स्मॉलकैप इंडेक्स 0.45 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। मीडिया, फार्मा और रियल्टी को छोड़ बाकी सभी सेक्टर दबाव में कारोबार करते दिख रहे हैं।

एफएमसीजी, मेटल, आईटी और पीएसयू बैंक आधा फीसदी नीचे तो बैंकिंग, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विस समेत सभी दबाव में कारोबार कर रहे हैं। एक्सिस बैंक, यूपीएल, एनटीपीसी, ओनजीसी और टेक महिंद्रा आधा फीसदी से 2 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वहीं, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, बीपीसीएल, अदानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड और इंडसइंड बैंक जैसे दिग्गज शेयर 1-3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

देश में बढ़ती बेरोजगारी के दावे में सच्चाई नहीं, बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा आंकड़ा: नीति आयोग वाइस चेयरमैन

शुक्रवार को स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) ने भारत की क्रेडिट रेटिंग BBB- के साथ 'स्थिर' आउटलुक के साथ बरकरार रखी थी। एसएंडपी ने मजबूत जीडीपी ग्रोथ के लिए निम्न प्रति व्यक्ति आय, उच्च ऋण को रुकावट बताया है।

जिससे बाज़ार में निवेशकों को हताशा हुई है। ब्रोकर्स की मानें तो इस हफ्ते चीन के आंकड़ें जारी करने से पहले एशियाई बाज़ारों का कमज़ोर रुझान भी निवेशकों को सतर्क बनाए हुए  है।

सुबह हॉन्ग-कॉन्ग का हैंग सैंग 0.37 फीसदी नीचे जबकि शंघाई का कंपोजिट इंडेक्स 0.79 फीसदी नीचे तो जापान का निक्कई 0.34 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।

यह भी पढ़ें: PHOTOS VIRAL: मुंबई में जहीर-सागरिका की शादी का ग्रैंड रिसेप्शन आज

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें