रिजर्व बैंक (RBI ) कर्मचारी यूनियनों ने बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मांग की

Bhasha  |   Updated On : November 20, 2019 09:59:46 AM
बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मांग की

बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मांग की (Photo Credit : फाइल फोटो )

मुंबई:  

रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) की कर्मचारी यूनियनों ने बैंकों में जमा राशि (Bank Deposits) पर बीमा कवर (Insurance Cover) को मौजूदा एक लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की सरकार से मांग की है. सहकारी क्षेत्र के पंजाब एण्ड महाराष्ट्र सहकारी बैंक में जारी संकट के बीच बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सप्ताहांत इस संबंध में सरकार की मंशा बताते हुये कहा कि सरकार मौजूदा शीतकालीन सत्र में ही बैंक जमा पर बीमा गारंटी को बढ़ाने के लिये संशोधन विधेयक संसद में पेश करेगी.

यह भी पढ़ें: पीएमसी बैंक (PMC Bank) ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर, मेडिकल इमर्जेंसी में निकाल सकेंगे 1 लाख रुपये

यूनियनों ने सरकार से इस मुद्दे पर विचार करने का आग्रह किया

उन्होंने कहा कि जमा राशि पर बीमा कवर को एक लाख रुपये से ऊपर किया जायेगा. हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया कि यह कितनी हो सकती है. अखिल भारतीय रिजर्व बैंक कर्मचारी संघ ने एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘इससे पहले भी हमने इस बारे में सुझाव दिया था कि किसी भी व्यक्ति की बैंकों में रखी गई सब तरह की जमा पर बीमा कवर को बढ़ाकर कम से कम दस लाख रुपये किया जाना चाहिये. हम अपनी इस मांग को दोहराते हुये सरकार से इस पर विचार करने का आग्रह करते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज भारी उतार-चढ़ाव की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

कर्मचारी संघ ने कहा है कि प्रस्तावित दस लाख रुपये की राशि करीब 14,000 डालर तक बैठेगी जो कि कई अन्य देशों के मुकाबले कम है. वर्तमान में जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम प्रत्येक बैंक जमाधारक को उसके बैंक के परिसमापन अथवा बैंक लाइसेंस निरस्त होने की तिथि को उसकी जमा पर अधिकतम एक लाख रुपये का बीमा कवर उपलब्ध कराता है. एसबीआई रिसर्च की हाल में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार एक लाख रुपये का जमा बीमा कवर दुनिया में सबसे कम कवर में से एक है. यह देश की प्रति व्यक्ति आय का 0.9 गुणा है। जबकि ब्राजील में जमा राशि पर 42 लाख रुपये और रूस में 12 लाख रुपये का कवर दिया जाता है.

First Published: Nov 20, 2019 09:59:47 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो