कर्ज के बोझ तले डूब रहे पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर, वर्ल्ड बैंक ने दिए खराब संकेत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 15, 2019 08:28:35 AM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आतंकवाद के मसले पर दुनियाभर में अपनी किरकिरी करा चुका पाकिस्तान के एक औऱ बुरी खबर आई है. आर्थिक संटक से जूझ रहे पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक की तरफ से खराब संकट दिए गए हैं. दरअसल वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था से जुड़ी एक रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक राजकोषिय घाटे और बेहद कम फ
रेन रिजर्व के चलते पाकिस्तान को मैक्रोइकोनॉमिक संकट का सामना कर रहा है. इसके साथ ये भी कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की तरफ से राहत पैकेज जारी के किए जाने के बाद भी पाकिस्तान की सुस्त अर्थव्यवस्था पर कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: इमरान खान का पाकिस्तान पहले से अधिक हुआ भ्रष्ट, रिपोर्ट में सामने आया सच

क्यों सुस्त होती जा रही है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था?

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की डूबती जा रही अर्थव्यवस्था के पीछे सबसे बड़ी वजह है देश की खराब नीति जिसकी वजह से उस पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है. इस रिपोर्ट में इस बाच के भी संकेत दिए गए हैं कि पाकिस्तान को जल्ही चरमराती अर्थव्यवस्था में सुधार लाना होगा. नहीं तो वैश्विक वित्तीय बाजार में अस्थिरता की वजह से प्राइवेट एक्सटर्नल फाइनेंसिंग में मुश्किल आ सकती है.

यह भी पढ़ें: 27 साल पहले ही रिजेक्ट कर दिया गया था पीटर रैटक्लिफ का नोबेल पुरस्कार जीतने वाला शोध

और भी बढ़ेगी महंगाई

इस रिपोर्ट में ये बी बताया गया है कि 2020 तक महंगाई बढ़कर 13 फीसदी के स्तर को पार कर सकती है हालांकि इसके बाद कुछ गिरावट देखी जा सकती है.  इस रिपोर्ट में पाकिस्तान के अलावा पूरे दक्षिण एशियाई देशों में आर्थिक सुस्ती के संकेत दिए गए हैं. वर्ल्ड बैंक ने अपनी इस रिपोर्ट में कहा है कि दक्षिण ​एशिया में ग्रोथ 5.9 फीसदी रहेगी जो कि अप्रैल 2019 की तुलना में 1.1 फीसदी कम है. हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि छोटी अवधि में हल्की तेजी भी देखने को मिल सकती है.

First Published: Oct 15, 2019 08:23:55 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो