logo-image

Israel Hamas War पर बोले वर्ल्ड बैंक के चीफ, विश्व खतरनाक मोड़ पर, आर्थिक विकास में आएगी रुकावट  

Israel Hamas War: विश्व बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव विश्व अर्थव्यवस्था के ​लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि आर्थिक जोखिम तेजी से बढ़ रहा है.

Updated on: 25 Oct 2023, 01:20 AM

नई दिल्ली:

विश्व बैंक के अध्यक्ष का कहना है कि दुनिया बड़े खतरे की जद में है. इज़रायल और हमास का युद्ध  पूरी दुनिया को आर्थिक विकास के मुद्दे पर गंभीर झटका दे सकता है. सऊदी अरब में एक निवेशक सम्मेलन में बोलते हुए अजय बंगा ने कहा, “हाल ही में इजरायल और गाजा में क्या हुआ, उन्हें लगता है कि इसका आर्थिक विकास पर गंभीर असर है.” उन्हें लगता है कि हम बहुत खतरनाक मोड़ पर पहुंच चुके हैं. विश्व नेताओं को इस बात का भय है कि मौजूदा युद्ध मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष में बदलने वाला है. इस युद्ध ने इजरायल की अर्थव्यवस्था को हिला दिया है. इस युद्ध की  वजह से बैंक ऑफ इजरायल को विकास पूर्वानुमान में कटौती करनी पड़ रही है. 

ये भी पढ़ें: Free Visa: बिना वीजा के श्रीलंका में घूमने का मौका, इन छह देशों के लिए यहां की कैबिनेट का बड़ा ऐलान 

विश्व बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव विश्व अर्थव्यवस्था के ​लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि आर्थिक जोखिम तेजी से बढ़ रहा है. इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. उन्होंने अपनी बात को समझाने के लिए अमेरिका का एक उदाहरण दिया. बंगा ने रियाद में कहा कि अमेरिका की 10-वर्षीय ट्रेजरी (यील्ड) सोमवार को 5 प्रतिशत को पार कर चुकी है. यह ऐसा क्षेत्र है, जिन्हें हमने नहीं देखा है.”

आपको बता दें कि सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने गाजा पट्टी से इजरायल में घुसकर उसके सीमाई शहरों पर अचानक हमला कर दिया था. इस दौरान 222 लोगों को बंधक बना लिया गया. हमास के हमले में अब तक महिलाओं और बच्चों सहित 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस जवाबी हमलों में 5 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा.