चीन में रहस्मयी वायरस ने मचाया 'तहलका', 17 नए मामले हुए दर्ज

Bhasha  |   Updated On : January 19, 2020 10:28:15 AM
चीन में रहस्मयी वायरस के 17 नए मामले दर्ज

चीन में रहस्मयी वायरस के 17 नए मामले दर्ज (Photo Credit : प्रतिकात्मक फोटो )

बीजिंग:  

चीन में एसएआरएस से मिलते-जुलते वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है और इसके 17 और नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. वायरस से संक्रमित होने के ये नए मामले वुहान में ही सामने आए हैं और माना जा रहा है कि इस वायरस का केन्द्र भी वुहान शहर ही है. यह वायरस एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) से मिलता जुलता है.

शहर प्रशासन ने कहा कि वुहान में वायरस से अब तक 62 लोग संक्रमित हैं जिनमें से आठ की हालत गंभीर है. वहीं 19 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. शेष संक्रमित लोगों का एकांत स्थान में इलाज चल रहा है. इस वायरस से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस से संक्रमित लोगों में निमोनिया जैसे लक्षण हो जाते हैं. अधिकारियों ने बताया कि वे शहर भर में निमोनिया के मामलों की जांच बढ़ा रहे हैं ताकि वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान की जा सके.

इसे भी पढ़ें:वंदे मातरम नहीं मानने वालों को देश में रहने का अधिकार नहीं : प्रताप सारंगी

इसस पहले लंदन के इम्पीरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने ‘एमआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शियस डिसीज एनालिसिस’ के साथ मिलकर शुक्रवार को एक अनुसंधान पत्र प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया है कि शहर में इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 1700 तक हो सकती है.यह वायरस खतरे की घंटी है क्योंकि 2002-2003 में मुख्यभूमि चीन में इससे 349 लोग और हांगकांग में 299 लोग मारे गए थे.

First Published: Jan 19, 2020 10:28:15 AM

RELATED TAG: China, Virus,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो