logo-image

आख़िर क्यों दुनिया के कई देश पाकिस्तान को कहते हैं आतंकी राष्ट्र, ये है बड़ा कारण

पाकिस्तान को आतंकवादी देश क्यों कहा जाता है? आख़िर दुनिया के कई देश पाकिस्तान पर ऐसे आरोप क्यों लगाते हैं? क्या आपने कभी सोचा है?

Updated on: 12 Mar 2024, 04:25 PM

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के कई देश पाकिस्तान को आतंकवादी देश क्यों कहते हैं? अगर ये सवाल किसी भारतीय से पूछा जाए तो वो तुरंत जवाब देंगे. आपको जो जवाब मिलेगा उसमें कई सच्चाईयां होंगी. ऐसे में हम जानेंगे कि आतंकियों का घर पाकिस्तान क्यों जाता है. पाकिस्तान को 'आतंकी देश' कहा जाता है क्योंकि यह देश अनेक आतंकी संगठनों के आधार स्थल और उनकी गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां कुछ कारण हैं जिनके कारण पाकिस्तान को आतंकी देश के रूप में परिचित किया जाता है.

इसलिए पाकिस्तान को कहा जाता है आतंकी देश

आतंकवादी संगठनों द्वारा प्रश्रय दिया जाना सबसे बड़ा प्रमाण है. पाकिस्तान दुनिया को बताता है कि उसके देश में आतंकवादी नहीं पनप रहे हैं लेकिन पाकिस्तान चाहकर भी सच्चाई को छू नहीं पाता और बार-बार बेनकाब हो जाता है. पाकिस्तान में कई आतंकवादी संगठन आसानी से आश्रय ले रहे हैं, जैसे कि लश्कर-ए-तैबा, जैश-ए-मोहम्मद, और हकानी नेटवर्क. ये संगठन भारत और अन्य पड़ोसी देशों में आतंकी हमले की योजना बनाते हैं.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच NATO में शामिल हुआ स्वीडन, बना गठबंधन का 32वां सदस्य

कश्मीर में आतंक के लिए पाकिस्तान है जिम्मेदार

पाकिस्तान के कुछ तत्वों ने आतंकवाद को समर्थन प्रदान किया है, विशेष रूप से कश्मीर मुद्दे में. यहां तक कि पाकिस्तानी अधिकारियों और सेना के अधिकारियों का भी संबंध आतंकी संगठनों से आया है. कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है और कई बार पाकिस्तानी हमलावर मुठभेड़ में मारे जाते हैं या पकड़े जाते हैं.

पाकिस्तान कई बार हो चुका है बेनकाब

पाकिस्तान ने अपने आर्थिक, सामाजिक, और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए आतंकवाद का उपयोग करते आ रहा है. आतंकी संगठनों के माध्यम से वह अपने राजनीतिक और आर्थिक हितों को पूरा करने का हमेशा करता है. पाकिस्तान की ओर से कई आतंकवादी हमले हुए हैं, जिनमें 2008 में मुंबई हमला, 2016 में उरी हमला और अन्य कई घटनाएं शामिल हैं. इन हमलों ने पाकिस्तान को दुनिया के सामने बेनकाब कर दिया.

इन्हीं कारणों से पाकिस्तान को 'आतंकवादी राष्ट्र' के रूप में जाना जाता है, जिसके कारण वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय में विवादास्पद है और उसे आतंकवाद से सख्ती से लड़ने की जरूरत है. आतंकवाद को खत्म करने के लिए भारत हमेशा पाकिस्तान को विश्व मंच से आईना दिखाता है लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है.