logo-image

PM रह चुके कैमरन ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री का ऑफर क्यों किया स्वीकार? बताई ये वजह 

डेविड कैमरन 11 सालों तक कंजरवेटिव नेता और छह सालों तक ब्रिटेन प्रधानमंत्री रहे। इससे सुनक सरकार को अनुभवों का लाभ मिलेगा.

Updated on: 13 Nov 2023, 11:48 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की सियासत में सोमवार को हैरान कर देने वाला ​फेरबदल देखने को मिले. गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन की बर्खास्तगी के बाद देश के पूर्व पीएम डेविड कैमरन को नया विदेश मंत्री बनाया गया है. कैमरन का विदेश मंत्री बनने के लिए हामी भरना चर्चा का विषय है. लोगों के बीच यह सवाल है कि आखिर पूर्व पीएम ने किन परिस्थितियों में इस पद को स्वीकार किया है. अब इस मामले को लेकर खुद डेविड कैमन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. उन्होंने बताया कि पीएम ऋषि सुनक ने उनसे विदेश मंत्री बनने का आग्रह किया था. इससे उन्होंने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली में एक बार फिर 400 के करीब पहुंचा AQI, तीन दिन छाई रहेगी धुंध की चादर

कैमरन का कहना है ​कि हम इस वक्त बेहद मुश्किल भरे दौर में जी रहे हैं. इस समय युक्रेन युद्ध के साथ मिडिल ईस्ट संकट समेत कई तरह की अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियां मौजूद हैं. वैश्विक बदलाव के इस दौर में ब्रिटेन का हमारे सहयोगी देशों संग खड़ा होना और हमारी साझेदारी को मजबूत करना बहुत अहम है. 

उन्होंने कहा कि वे सात सालों से सक्रिय राजनीति से दूर रहे हैं. मगर उन्हें इस बात की उम्मीद है कि 11 सालों तक कंजरवेटिव नेता और छह सालों तक प्रधानमंत्री के रूप में उनका अनुभव खास रहा है. इस तरह से पीएम सुनक को कठिन चुनौतियों से निपटने में सहायता मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन एक अंतर्राष्ट्रीय देश है. हमारे लोग विश्वभर में मौजूद हैं. हमारा कारोबार दुनियाभर में फैला हुआ है. हमें वैश्विक स्तर पर स्थिति बेहतर करने की आवश्यकता है. मगर इसके साथ राष्ट्रहित जरूरी है. 

ऋषि सुनक बहुत मजबूत पीएम: कैमरन

हमारी घरेलू सुरक्षा को लेकर अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बेहद अहम है. कैमरन का कहना है कि वे कुछ फैसले से असहमत है. यह स्पष्ट है कि ऋषि सुनक बहुत मजबूत पीएम हैं. इस कठिन समय उन्होंने बेहतरीन नेतृत्व किया है. इस संकट के समय देश में जरूरी सुरक्षा और समृद्धि लाने की बेहद जरूरत है. इसके लिए वे देश की सहायता करना चाहते हैं. 

उन्होंने कहा कि एक बार दोबारा देश की सेवा करना उनके लिए सम्मान की बात होगी. आपको बता दें कि सोमवार को ब्रिटेन की राजनीति में बड़े बदलाव देखने को मिले. लंदन की पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होने का आरोप लगाने पर ऋषि सुनक ने गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया. इसके बाद जेम्स क्लेवर्ली को देश का नया गृहमंत्री नियुक्त किया.

पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की बात करें तो सात साल बाद राजनीति में उन्होंने वापसी की है.  सुनक सरकार में कैमरन को नया विदेश मंत्री नियु​क्त किया गया है. उन्हें जेम्स क्लेवर्ली की जगह लाया गया है. कैमरन 2010 से 2016 तक ब्रिटेन के पीएम पद पर थे. मगर ब्रिटेन में हुए ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के जो नतीजे सामने उसके बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था.