logo-image

व्‍हाइट हाउस ने कहा, सुलेमानी अमेरिकी राजनयिकों पर हमले की फिराक में था, डोनाल्‍ड ट्रंप ने शेयर किया राष्‍ट्रध्‍वज

अमेरिका (America) के हवाई हमले (Air Strike) में ईरान (IRAN) के जनरल कासिम सुलेमानी (General Soleimani) मारे गए. इस हमले में मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) के साथ 7 अन्‍य लोग भी मारे गए.

Updated on: 03 Jan 2020, 10:42 AM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका (America) के हवाई हमले (Air Strike) में ईरान (IRAN) के जनरल कासिम सुलेमानी (General Soleimani) मारे गए. इस हमले में मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) के साथ 7 अन्‍य लोग भी मारे गए. व्हाइट हाउस (White House) ने इस हमले की पुष्‍टि की है. व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) के कहने पर अमेरिकी सेना (American Military) ने क़ुद्स फोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मार दिया है. यह भी कहा गया है कि सुलेमानी अमेरिका और इराक के राजनयिकों पर हमला करने की लगातार योजनाएं बना रहा था. दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ट्विटर पर अमेरिका का राष्ट्रध्वज पोस्ट किया.

अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद से अमेरिका और ईरान के संबंध अब तक के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं. बगदाद पर हुई एयर स्ट्राइक के बाद ईरान ने कहा है कि अमेरिका को उनके elite Quad Force के कमांडर को मारना खतरनाक है. इसी के साथ ईरान ने इसे बचकाना हरकत भी करार दिया है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने ये बात पेंटांगन के उस ट्वीट के बाद कही जिसमें पेंटांगन की तरफ से जनरल कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि आगे के परिणामों के लिए वाशिंगटन खुद ही जिम्मेदार होगा.

यह भी पढ़ें : ईरान के लिए क्‍यों जरूरी थे अमेरिकी हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी?

अमेरिकी कार्रवाई को कुछ दिन पहले बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमले का जवाब माना जा रहा है. इसके लिए अमेरिका ने इराक पर निशाना साधा था. इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास ने 1 जनवरी को अपने सभी सार्वजनिक कांसुलर संचालन (ऑपरेशन्स) को निलंबित कर दिया था. यह निर्णय दूतावास पर ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हमले के बाद लिया गया था.