अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्रियों ने ईरान के खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी

Bhasha  |   Updated On : December 14, 2019 03:18:26 PM
अमेरिका ने ईरान के खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी

अमेरिका ने ईरान के खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी (Photo Credit : फाइल फोटो )

वाशिंगटन:  

इराक (Iraq) के बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (Baghdad International Airport) के पास एक परिसर पर दो रॉकेट हमलों के बाद अमेरिका (America) के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री ने शुक्रवार को ईरान (Iran) को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे. बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास जिस परिसर को निशाना बनाया गया वहां अमेरिकी सैनिक भी तैनात हैं.

यह भी पढ़ें: अभी तक रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है जल्द कर दें, नहीं तो लग जाएगी मोटी चपत

ईरान के बुरे बर्ताव को बर्दाश्त नहीं करेगा अमेरिका: अमेरिकी रक्षा मंत्री
सोमवार को हुई इस घटना में कई इराकी सैनिक घायल हुए थे. अमेरिका के रक्षा मंत्री (United States Secretary of Defense) मार्क एस्पर (Mark Esper) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ईरान के बुरे बर्ताव को बर्दाश्त नहीं करेगा. एस्पर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) थिंक टैंक में कहा कि हम ईरान की आक्रामकता के जवाब में अपने सहयोगियों और साझेदारों के बीच बढ़े हुए बोझ को बांटकर उन्हें प्रोत्साहित कर इसका अंतर्राष्ट्रीयकरण करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि ईरान लगातार पश्चिम एशिया में अपना घातक प्रभाव और अस्थिरकारी गतिविधियां बढ़ा रहा है.

यह भी पढ़ें: पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

उधर, ‘एएफपी’ की खबर के अनुसार अमेरिका के विदेश मंत्री (United States Secretary of State) माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर ईरान ने इराक में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका उसके खिलाफ ‘‘सख्त कार्रवाई’’ करेगा. पोम्पिओ ने एक बयान में कहा कि हम निश्चित रूप से... इस मौके का इस्तेमाल कर ईरान के नेताओं को याद दिलाना चाहेंगे कि अगर उन्होंने या उनसे संबंधित किसी ने भी हम पर (अमेरिकी सैनिकों पर), हमारे सहयोगियों या हमारे हितों पर हमला किया तो अमेरिका इसका मुंहतोड़ जवाब देगा.

यह भी पढ़ें: क्या है गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF), इसमें निवेश करके कैसे मिलता है मुनाफा, जानें यहां

उन्होंने कहा कि ईरान को निश्चित रूप से अपने पड़ोसी देश की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए और इराक तथा समूचे क्षेत्र में तीसरे पक्ष को घातक सहायता और समर्थन देना बंद करना चाहिए.

First Published: Dec 14, 2019 03:17:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो