logo-image

UK Visa: यूके सरकार ने यंग प्रोफेशनल के लिए खोला दरवाजा, 3000 युवाओं को देगा वीजा

यूनाइटेड किंगडम अपनी भारत युवा पेशेवर योजना के तहत लॉटरी सिस्टम के जरिए के भारतीय नागरिकों को 3,000 वीजा की बात की है.

Updated on: 19 Feb 2024, 10:21 PM

नई दिल्ली:

UK Visa: भारतीय नागरिकों के लिए ब्रिटिश सरकार ने अपने दरवाजे खोल दिए है. विदेश में नौकरी करने की चाह रखने वाले यंग प्रोफेशनल के लिए यूके सरकार की ओर से वीजा का ऐलान किया है. इसके तहत भारतीय नागरिकों को वीजा देने का काम किया जाएगा. इस संबंध में भारत में ब्रिटिश दूतावास ने जानकारी है. इसमें कहा गया है कि 3000 भारतीय युवाओं को वीजा दी जाएगी. इसके लिए टाइम टेबल भी जारी किया गया है. हालांकि इसके तहत यंग प्रोफेशनल्स को 2 साल तक यूके में रहने और काम करने का मौका दिया जाएगा.

यूनाइटेड किंगडम अपनी भारत युवा पेशेवर योजना के तहत लॉटरी सिस्टम के जरिए के भारतीय नागरिकों को 3,000 वीजा की बात की है. इसमें कहा गया है कि लॉटरी सिस्टम में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास दो दिन का समय होगा. ये आवेदन 20 फरवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगा जो 22 फरवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक खुला रहेगा. हर साल ब्रिटेन की सरकार यंग भारतीय प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट्स को अपने देश में काम करने का मौका देती है. हालांकि ये अवधि सिर्फ 2 साल लिए ही उपलब्ध है. इसी तरह से भारत भी ब्रिटेन के नागरिको को अपने देश में रहने और काम करने के लिए वीजा मुहैया कराएगा. 

यूके कंपनी से जॉब ऑफर जरूरी

आपको बता दें कि वीजा नियमों के तहत यूके भारतीयों के लिए तीन तरह की वीजा देता है. इसमें से एक है स्किल्ड वर्कर, स्टार्ट अप वीजा और इनोवेटर वीजा. स्किल्ड वर्कर के तहत वो लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास ब्रिटेन की किसी कंपनी द्वारा जॉब का ऑफर लेटर है. जानकारी के मुताबिक इस वीजा ने टियर 2 वर्क वीजा के स्थान पर लाया गया है. 

ये जानकारी जरूरी

यूके सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिकता आवेदकों के पास सभी वेलिड डॉक्यूमेंट हो जिसमें वीजा के आवेदन करने के लिए फाइनेंस, एजुकेशन और अन्य जरूरतों को पूरा करते हैं. इसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, पासपोर्ट डिटेल, पासपोर्ट का स्कैन या फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल. इसे इसके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अप्लाई किया जा सकता है. मतपत्र बंद होने के 2 सप्ताह के भीतर रिजल्ट आवेदक को ईमेल द्वारा भेज दिए जाएंगे. जिनका आवेदन स्वीकार किया जाता है उसे  ईमेल की तारीख से 90 दिनों का समय दिया जाएगा.