logo-image

अमेरिकी सामानों को लेकर चीन ने किया नया ऐलान

चीनी स्टेट काउंसिल ने कहा कि 75 बिलियन अमेरिकी माल पर 5% से 10% तक टैरिफ लगाने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्‍ली:

चीन ने अमेरिका को झटका दिया है. अमेरिका के 75 बिलियन डॉलर के आयात पर चीन ने नए टैरिफ लगाने का ऐलान किया है. चीनी स्टेट काउंसिल ने कहा कि 75 बिलियन अमेरिकी माल पर 5% से 10% तक टैरिफ लगाने का फैसला लिया गया है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका से उत्पन्न कुल 5,078 उत्पादों पर 5% या 10% का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा, जिसमें सोयाबीन, कच्चा तेल और छोटे विमान जैसे कृषि उत्पाद शामिल हैं. चीन संयुक्त राज्य अमेरिका से उत्पन्न होने वाली कारों और ऑटो भागों पर शुल्क भी बहाल कर रहा है.

चीनी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "अतिरिक्त टैरिफ को लागू करने के फैसले को अमेरिका के एकपक्षीयता और संरक्षणवाद द्वारा मजबूर किया गया था," यह कहते हुए कि टैरिफ टैरिफ भी सेप्ट 1 और 15 दिसंबर को दो चरणों में लागू होंगे. चीन के टैरिफ की खबरों पर अमेरिकी इक्विटी सूचकांक वायदा गिर गया. 

व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नवारो ने फॉक्स बिजनेस न्यूज को अलग से बताया कि चीन के साथ व्यापार वार्ता अभी भी बंद दरवाजों के पीछे चलेगी. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने चीन की टैरिफ घोषणा पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की.