logo-image

जुलियन असांजे को बड़ी राहत, उनपर लगे रेप के आरोप की जांच हुई बंद

विकिलिक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जुलियन असांजे (Julian Assange) के खिलाफ रेप के मामले में जांच को बंद करने का फैसला लिया गया है.

Updated on: 19 Nov 2019, 10:17 PM

नई दिल्ली:

विकिलिक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जुलियन असांजे (Julian Assange) के खिलाफ रेप के मामले में जांच को बंद करने का फैसला लिया गया है. जुलियन असांजे फिलहाल ब्रिटेन की जेल में बंद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को यह जानकारी सामने आई थी कि जुलियन असांजे पर लगे बलात्कार के आरोप की जांच के मामले में स्वीडन नई जानकारी मुहैया कराएगा. लेकिन मंगलवार (19 नवंबर) को जुलियन असांजे पर रेप जांच को फिलहाल बंद करने के लिए कहा गया.

जुलियन असांजे (Julian Assange) पर अगस्त 2010 में स्टॉकहोम में विकिलीक्स के सम्मेलन में एक स्वीडिश महिला के साथ रेप का आरोप लगा था. हालांकि असांजे इस आरोप को खारिज करते हुए आए हैं. डिप्टी चीफ अभियोजक इवा मैरी पर्सन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, 'मैं अपने फैसले के बारे में बताना चाहती हूं कि हम इस प्राथमिक जांच को अब रोकना चाहते हैं.'

इसे भी पढ़ें:तमिलनाडु में कमल हासन-रजनीकांत मिलाएंगे हाथ, MNM प्रमुख ने दिया ये बड़ा संकेत

बता दें कि असांजे को लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास से इसी साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था. दक्षिण अमेरिकी देश ने असांजे को शरण दी थी जिसे वापस लेने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया.

और पढ़ें:Jallianwala Bagh Bill पास, प्रह्लाद पटेल बोले- ट्रस्ट के कामकाज को लेकर कांग्रेस कभी गंभीरता नहीं दिखाई

47 साल के असांजे सात सालों तक लंदन में स्थित इक्वाडोर दूतावास में रह रहे थे. ऑस्ट्रेलिया में जन्में असांजे के खिलाफ 29 जून 2012 को वारंट जारी किया गया था. जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इसके साथ असांजे पर यह भी आरोप लगा है कि उन्होंने अमेरिका से संबंधित गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया गया था.