logo-image

सोहेल महमूद होंगे पाकिस्तान के नए विदेश सचिव

तहमीना जांजुआ दो साल तक काम करने के बाद 16 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रही हैं.

Updated on: 31 Mar 2019, 05:03 PM

इस्लामाबाद.:

इमरान खान सरकार ने एक बदलते घटनाक्रम के तहत भारत में पाक राजदूत सोहेल महमूद को पाकिस्तान का नया विदेश सचिव नियुक्त किया है. सोहेल महमूद वर्तमान विदेश सचिव तहमीना जांजुआ का स्थान लेंगे, जो इस पद पर दो साल तक काम करने के बाद 16 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रही हैं.

यह घोषणा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने की. उन्होंने कहा कि यह निर्णय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सलाह-मशविरा के बाद किया गया. शाह महमूद कुरैशी ने जांजुआ के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा, 'विदेशी मसलों और कूटनीति के क्रम में कई बार बड़ी चुनौतियां आती हैं. जांजुआ ने ऐसी सभी स्थितयों का सामना मुस्कराते हुए पूर्ण धैर्य और स्पष्टता के साथ किया.'

गौरतलब है कि बतौर विदेश सचिव जिम्मेदारी निभाने वाली तहमीना जांजुआ पाकिस्तान की पहली महिला हैं. पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश सचिव सोहेल महमूद की नियुक्ति पर उम्मीद जताई कि वह तहरीक-ए-इंसाफ की विदेश नीति के अनुरूप अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में सफल रहेंगे. सुहैल महमूद भारत में राजदूत बनने से पहले तुर्की और थाईलैंड में भी पाकिस्तान के राजदूत की जिम्मेदारी निभा चुके हैं.