दुनिया की 15 बड़ी फुटबाल टीमों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक

IANS  |   Updated On : January 28, 2020 02:03:14 PM
दुनिया की 15 बड़ी फुटबाल टीमों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक

दुनिया की 15 बड़ी फुटबाल टीमों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक (Photo Credit : IANS )

सैन फ्रांसिस्को :  

सऊदी के हैकरों के एक समूह ने नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) सहित इसकी 15 टीमों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैक किया और इन्हें विकृत करते हुए अकाउंट्स से मैसेज किए. जडडीनेट की खबर के अनुसार, अवरमाइन नामक हैकर्स ग्रुप ने एनएफएल, द 49अर्स, कार्डिनल्स, बियर्स, बिल्स, ब्रोंकोस, ब्रोन्स, बक्स, काउबॉय, कोल्ट्स, चीफ्स, ईगल्स, जायंट्स, पैकर्स, टेक्सस और वाइकिंग्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स को विकृत किया. यह हैकिंग व्यस्त रहने वाले बाउल वीक के दौरान हुआ.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: महंगे हो सकते हैं ये जरूरी सामान, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का हो सकता है ऐलान

अवरमाइन हैकर्स द्वारा पोस्ट किए गए अधिकांश ट्वीट्स खोरोस से आए. 'खोरोस' एक वेब सर्विस है, जो डिजिटल मार्केटिंग और पीआर विभागों द्वारा सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन करने के लिए उपयोग में लाई जाती है और साथ ही यह तीसरे पक्ष के एप के रूप में सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ा है. खोरोस के एक प्रवक्ता ने कहा कि खोरोस प्लेटफॉर्म से समझौता (हैक नहीं) नहीं हुआ है. प्रोफाइल पिक्चर्स, ट्विटर हेडर, ट्विटर नाम और कुछ मामलों में ट्विटर बायो को हटाकर कुछ अकाउंट्स को हैक कर लिया गया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: छोटे निवेशकों के बॉन्ड मार्केट में निवेश करने के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

अन्य ट्वीट्स में दावा किया गया कि यह हैक अवरमाइन द्वारा किया गया है. अवरमाइन इससे पहले भी कई बड़े सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैक कर चुका है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई के अकाउंट्स इनमें शामिल हैं. ऐसा माना जाता है कि वर्ष 2016 से सक्रिय इस ग्रुप में कई सऊदी किशोर शामिल हैं.

First Published: Jan 28, 2020 02:03:14 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो