हज तीर्थयात्रियों में महामारी फैलने की कोई घटना नहीं : सऊदी अरब

आईएएनएस  |   Updated On : August 11, 2019 06:49:01 PM
मक्का (फाइल)

मक्का (फाइल) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

सऊदी अरब ने घोषणा की है कि इस साल हज के दौरान अब तक किसी भी महामारी के फैलने की कोई घटना सामने नहीं आई है. सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री तौफीक अल राबिया ने कहा कि तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य अच्छा है और अब तक महामारी फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने जोर देकर कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य देशों के सहयोग से योजनाओं को लागू किया गया है.

उन्होंने कहा, "लगभग 102 देशों के लगभग 20 लाख तीर्थयात्री यहां सीमित क्षेत्र में इकट्ठे होते हैं, इसलिए हज के दौरान संक्रामक बीमारियों को दूर रखना जरूरी है." जनरल अथॉरिटी फॉर स्टैटिक्स ने शनिवार को सऊदी प्रेस एजेंसी पर एक बयान में कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे तक हज के लिए 18,55,027 विदेशी तीर्थयात्री तथा 6,32,133 घरेलू तीर्थयात्री पहुंच चुके थे. 

सऊदी अरब ने मक्का, मदीना और अन्य पवित्र स्थलों पर 25 हॉस्पिटल आवंटित किए हैं, जिनमें 5,000 से अधिक बेड हैं. तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए 30,000 से ज्यादा स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हैं. राबिया ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे सऊदी साम्राज्य के प्रयासों पर निगरानी रखे हुए हैं.

First Published: Aug 11, 2019 06:49:01 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो