logo-image

Russia: राष्ट्रपति पुतिन ने की PM मोदी की तारीफ, रूस आने का दिया न्योता, लोकसभा चुनाव के लिए भेजा ये खास संदेश

Russia: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और उन्हें रूस आने का न्योता भी दिया.

Updated on: 28 Dec 2023, 07:01 AM

highlights

  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ
  • पीएम मोदी को दिया रूस आने का न्योता
  • अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए दीं शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

Russia: रूस और भारत की दोस्ती काफी पुरानी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दोस्ती को और मजबूत करने का काम किया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के उन नेताओं में शामिल हैं जो पीएम मोदी की तारीफ करते आए हैं. बुधवार को जब विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की तो भारत की दोस्ती को नया आयाम मिला. इस दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और उन्हें रूस आने का न्योता भी दिया. इसी के साथ उन्होंने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की सफलता के लिए शुभकामनाएं भी दी. बता दें कि इनदिनों विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर रूस के दौरे पर हैं. इस बीच बुधवार को उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब पड़ेगी गलन वाली ठंड, इन राज्यों में बारिश के आसार

क्या बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन

विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि, ''दुनिया भर में हो रही तमाम उथल-पुथल के बावजूद, एशिया में भारत के साथ हमारी दोस्ती के रिश्ते लगातार आगे बढ़ रहे हैं...यूक्रेन की स्थिति के बारे में, मैंने कई बार उन्हें बताया कि चीजें कैसी चल रही हैं वहां और मुझे पता है कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ करने को तैयार हैं... हमें अपने प्रिय मित्र, प्रधान मंत्री मोदी को रूस का दौरा करते हुए देखकर खुशी होगी...कृपया उन्हें बताएं कि हम उनसे यहां उम्मीद करते हैं. मैं जानता हूं कि भारत में अगले साल राजनीतिक कार्यक्रम (आम चुनाव) होगा. हम अपने मित्र को इसमें सफलता की कामना करते हैं..."

रूसी विदेश मंत्री से भी मिले एस. जयशंकर

बता दें इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीत बातचीत हुई. जिसमें दोनों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्थिति और समसामयिक मुद्दों को लेकर बातचीत हुई. विदेश मंत्री जयशंकर ने लावरोव के कई मुद्दों पर चर्चा की. जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र, यूक्रेन संघर्ष, गाजा स्थिति, अफगानिस्तान और मध्य एशिया, ब्रिक्स, शंघाई सहयोग संगठन, जी20 और संयुक्त राष्ट्र समेत कई विषयों पर बातचीत हुई.

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए वैरिएंट से दहली दिल्ली! JN.1 की दहशत में लोग

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ एक व्यापक और उपयोगी बैठक हुई. जिसमें रणनीतिक साझेदार के रूप में, अंतरराष्ट्रीय स्थिति और समसामयिक मुद्दों पर बातचीत हुई." इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग, ऊर्जा व्यापार, कनेक्टिविटी प्रयासों के अलावा सैन्य-तकनीकी सहयोग और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क में हुई प्रगति का भी जिक्र किया. विदेश मंत्री ने कहा कि, "2024-28 की अवधि के लिए परामर्श प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए. भारत-रूस संबंध भू-राजनीतिक वास्तविकताओं, रणनीतिक भागीदारी और पारस्परिक लाभ को दर्शाते हैं."

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में भीषण सड़क हादसा, बस और डंपर के बीच जबरदस्त टक्कर, 11 लोगों की मौत