logo-image

DNA तकनीक से खोजे जॉर्ज वाशिंगटन के वशंजों के अवशेष, अब अमेरिकी सैनिकों पर होगा परीक्षण

वैज्ञानिको ने इस तकनीक को पुराने अवशेष खोज निकालने में सहायक बताया है, आने वाले समय इसका उपयोग मारे गए सैनिकों को खोजने में किया जाएगा.

Updated on: 31 Mar 2024, 11:56 PM

नई दिल्ली:

वैज्ञानिकों ने नई डीएनए तकनीक का इस्तेमाल करके एक हैरान कर देने वाला डेटा निकाला है. इसकी मदद से अमेरिका के मशहूर पूर्व राष्ट्रपित जॉर्ज वाशिंगटन के परिवार के वंशजों के अवशेष खोज निकाले हैं. अमेरिका के पश्चिम वर्जीनिया के हेयरवुड परिवार की कब्रगाह से जो अस्थियां मिली हैं, उसके अध्ययन में कामयाबी हासिल की है. शोधकर्ताओं के अनुसार, वे इस तकनीक का इस्तेमाल अमेरिकी सैनिकों को लेकर खास मकसद से करने वाले हैं. 

वैज्ञानिकों ने डीएनए तकनीक का उपयोग अमेरिका के मशहूर पूर्व राष्ट्रपित जॉर्ज वाशिंगटन के परिवार के वंशजों के अवशेष खोज निकालने में बड़ी कामयाबी पाई ​है. अमेरिका के पश्चिम वर्जीनिया के हेयरवुड परिवार के कब्रगाह से ये अस्थियां प्राप्त हुई हैं. अब इसका उपयोग अमेरिकी सैनिकों के खास लक्ष्यों के लिए किया जाएगा. 

एकमात्र मानव अवशेष डीएनए की प्रयोगशाला

अभी इस तकनीक को रोजाना के मामलो में उपयोग में लाने को लेकर काम किया जा रहा है. AFMES-AFDIL अब अमेरिका के रक्षा विभाग की एकमात्र मानव अवशेष डीएनए की प्रयोगशाला है. यह रेगुलर चलती है. यह सैन्य टुकड़ियों के सदस्यों की पहचान में अहम योगदान देती है. 

AFMES-AFDIL की टीम ने हाल ही में हेयरवुड कब्रगाह की कब्रों से मिले अवशेषों को पहचानने की कोशिश की है. इसके लिए वैज्ञानिकों ने कई परीक्षण भी किए. इसमें जॉर्ज वॉशिंगटन के परिवार सदस्यों के अवशेष प्राप्त हुए थे. इसके लिए उन्होंने कई जीवित वंशजों के डीएनए की सहायता भी ली थी.

अब इस परीक्षण की कामयाबी के बाद द्वितीय विश्व युद्ध से जहां भी अमेरिकी सैनिकों ने युद्ध लड़ा. यहां पर जान गंवाने वाले सैनिकों के अवशेषों की तलाश और पहचान करने को लेकर इस तकनीक का उपयोग किया जाएगा. इसके साथ तकनीक के अन्य उपयोग पर भी शोध होगा.