logo-image

PM मोदी और ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, कहा- भारत अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहे हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कई मुद्दों पर अच्छी बातचीत हुई.

Updated on: 25 Sep 2019, 12:02 AM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' इवेंट में मंच साझा करने के बाद एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साथ द्विपक्षीय वार्ता पर आमने सामने हैं. दोनों दिग्गज तकरीबन 36 घंटे बाद दोबारा मिल रहे हैं. इस दौरान भारत संयुक्त राष्ट्र को गांधी सोलर पार्क का तोहफा देगा. भारत ने अपने खर्चे पर यूएन मुख्यालय में सोलर पार्क बनवाया है. इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. ये सम्मान उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन देगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा ह्यूस्टन में परसों दोनों देशों के लिए पेट्रोनेट द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था, जिसकी कीमत 2.5 बिलियन डॉलर थी. इससे 60 मिलियन डॉलर का व्यापार होगा और 50,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कई मुद्दों पर अच्छी बातचीत हुई. दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र और निकटता बहुत अच्छी बात है. पीएम ने कहा दोनों देश न सिर्फ अच्छे दोस्त हैं बल्कि हमारी दोस्ती मूल्यों पर आधारित है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा हमारी नई सरकार बने हुए अभी 4 महीने ही हुए हैं और मैं राष्ट्रपति ट्रंप से तीन बार मुलाकात कर चुका हूं.पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा मैं राष्ट्रपति ट्रंप का ह्यूस्टन में आने के लिए धन्यवाद करता हूं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा भारत-अमेरिका अच्छे दोस्त, मूल्यों के आधार पर हमारी मित्रता बढ़ रही है.

ट्रेड डील पर बातचीत
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहे है. हमारी दोस्ती और मजबूत होगी. वहीं, आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही. वहीं, ट्रंप ने कहा कि मोदी और इमरान बातचीत करने मसले को हल कर सकते हैं. फिलहाल दोनों नेताओं के बीच ट्रेड डील पर बातचीत जारी है. इससे पहले पीएम मोदी 50 हजार नई नौकरियां मिलने की भी बात कही थी.

ट्रंप ने पीएम मोदी की रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली से की तुलना
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है. सबसे पहले ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं. पीएम मोदी ने आतंकवाद पर खुले मन से बातचीत की और साफ-साफ अपना पक्ष रखा. दोनों देश मिलकर कश्मीर मुद्दे का हल निकाल सकते हैं. हम मिलकर इस्लामिक आतंकवाद को सुलझाएंगे. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं. मैं मोदी को बहुत पसंद करता हूं. वहीं, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ह्यूस्टन आने शुक्रिया अदा किया. मोदी ने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के अच्छे दोस्त हैं.