logo-image

PM Modi in US: रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों से बोले पीएम मोदी, आपके भारत पर दुनिया की नजर

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा का आखिरी दिन प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जमकर तारीफ की. इसके साथ ही भारत की उपलब्धियों की चर्चा की.

Updated on: 24 Jun 2023, 07:12 AM

highlights

  • रोनाल्ड रीगन सेंटर में पीएम मोदी का संबोधन
  • पीएम मोदी ने प्रवासी भारतियों को किया संबोधित
  • पीएम मोदी ने नए भारत की बताईं उपलब्धियां

New Delhi:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के आखिरी दिन वॉशिंगटन डीसी स्थित रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका में रह रहे भारतीयों की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने बड़ी संख्या में वहां मौजूद भारतीयों को देखकर हैरानी जताई, पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यहां देश के हर कोने के लोग दिखाई दे रहे हैं. आप यहां दूर-दूर से आए हैं ऐसा लग रहा है जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतियों को अमेरिका में एक भारत श्रेष्ठ भारत की सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए बधाई भी दी.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरे पर कई कार्यक्रमों में भाग लिया. जिसमें व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित राजकीय रात्रिभोज भी शामिल है. इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की कई मुलाकातें भी हुई. इन मुलाकातों को लेकर पीएम ने कहा कि बीते 3 दिनों में मैंने जो बाइडेन के साथ कई मुद्दों पर बात की. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन एक सुलझा हुआ और अनुभवी नेता बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि, बाइडेन ने बताया कि अब अमेरिका में ही H-1B वीजा रेन्यू हो जाएगा. इसके लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पीएम मोदी ने रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रभावी भारतीयों से मुलाकात को भोजन के बाद मिठाई खाने जैसा बताया. बता दें कि रोनाल्ड रीगन सेंटर में पीएम मोदी का अमेरिकी यात्रा पर ये आखिरी कार्यक्रम था. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि अब मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड बनेगा और बदला हुआ भारत आपको हैरान कर देगा.

आपके भारत पर दुनिया की नजर- पीएम मोदी

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपके भारत पर पूरी दुनिया की नजर है. उन्होंने कहा कि ये 140 करोड़ भारतवासियों का आत्मविश्वास है. सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने ये आत्मविश्वास हमसे छीन लिया था. प्रधानंत्री ने कहा कि आज जो नया भारत हमारे सामने है, उसमें वो आत्मविश्वास लौट आया है. ये वो भारत है, जिसे अपना रास्ता पता है. दिशा पता है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आज नए भारत की नई ग्रोथ स्टोरी छोटे-छोटे शहरों में लिखी जा रही है. उन्होंने संभावना जताई कि, ये संभव है कि आप भी किसी ऐसे ही छोटे स्थानों से आए होंगे. वहां का बदलता हुआ रूप आपको पता चलता होगा. जब आप परिजन को फोन करते होंगे तो वो आपको बदलाव के बारे में बताते होंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पिछले कुछ सालो में डिजिटल क्रांति आई है.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम का संबोधन, लोकतंत्र-आतंकवाद समेत ये 10 बड़ी बातें कही