logo-image

Pakistan: पीएम शरीफ जल्द करेंगे पाक नेशनल असेंबली को भंग करने का ऐलान, जानें मामला

Pakistan: पाकिस्तान में लगता है अभी कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है. पीएम शहबाज शरीफ ने इस बीच बड़ा ऐलान किया है. शहबाज शरीफ ने कहा है नेशनल असेंबली को भंग करने का ऐलान कर दिया है. 

Updated on: 04 Aug 2023, 08:35 AM

नई दिल्ली:

Pakistan: पाकिस्तान में लगता है अभी कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है. पहले इमरान खान की रैली फिर इमरान खान का सरकार का विरोध और फिर इमरान की गिरफ्तारी पर पुरे देश में जमकर विरोध प्रदर्शन. इस विरोध की वजह से सेना और पाकिस्तान की सरकार चिंता में है. देश में महंगाई और लोगों को खाना न मिलने की वजह से लोग सड़क पर आ गए है. पीएम शहबाज शरीफ की सरकार घबरा गई. पीएम शहबाज शरीफ ने इस बीच बड़ा ऐलान किया है. शहबाज शरीफ ने कहा है नेशनल असेंबली को भंग करने का ऐलान कर दिया है. 

सभी सांसदों से चर्चा

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लोगों के विरोध प्रदर्शन और देश में राजनैतिक स्थिरता की वजह से पाक नेशनल एसेंबली को भंग करने का ऐलान कर दिया है. पीएम शरीफ ने ये फैसला संसद के सदस्यों के सम्मान में आयोजित डिनर के दौरान सभी सदस्यों से मुलाकात के बाद किया है. इस दौरान देश में चल रहे हालात पर विस्तार पूर्वक बातचीत हुई. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार इस बैठक के दौरान सभी सदस्यों से राय देने को कहा और कार्यवाहक पीएम और कार्यवाहक गवर्मेंट के बार में बातचीत हुई. पीएम शहबाज शरीफ 9 अगस्त को नेशनल एसेंबली को भंग करने का ऐलान कर सकते हैं. 

पाक का संविधान

पाकिस्तान संविधान के मुताबिक नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए राष्ट्रपति को 48 घंटों के अंदर इसकी जानकारी देनी होती है और राष्ट्रपति के मुहर के बाद ही ये लागू होता है. किसी परिस्थिति में अगर राष्ट्रपति इस आदेश पर हस्ताक्षर करने से मना कर देते हैं तो भी नेशनल असेंबली खुद ही भंग हो जाएगी. पीएम शहबाज ने ये विश्वास जताया है कि विपक्ष से बातचीत करने के बाद ही कार्यवाहक पीएम का नाम राष्ट्रपति को भेजा जाएगा और इसके लिए विपक्ष से तीन दिनों तक बातचीत की जाएगी. अगर सरकार किसी का नाम कार्यवाहक पीएम के लिए नहीं भेजती है तो पाकिस्तान का चुनाव आयोग एक्शन में आ जाएगा और कुछ नाम को उम्मीदवार बना देगा.