पाकिस्तान ने दोबारा खोला अपना AirSpace, एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया गया था बंद

News State Bureau  |   Updated On : July 16, 2019 08:54:04 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान ने सभी नागरिकों के लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया है. इस एयरस्पेस को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद बंद कर दिया गया था. पाकिस्तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने नोटिस जारी कर कहा कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है.

खबरों की मानें तो पाकिस्तान के इस एयस्पेस के बंद होने के चलते एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपए का वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: भारत के 'गुनहगार' हाफिज सईद को पाकिस्तानी कोर्ट ने दी अग्रिम जमानत, जानें किस मामले में गिरफ्तारी से मिली छूट

क्यों उठाना पड़ा था एयरइंडिया को नुकसान

दरअसल पुलवामा हमले के बाद भारत की तरफ से की एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस भारत के लिए बंद कर दिया था. पाकिसतान एयरस्पेस बंद होने के चलते उड़ानों को दिल्ली से अमेरिका पहुंचने में 2-3 घंटे ज्यादा लगते थे वहीं युरोप जाने में 2 घंटे ज्यादा लगते थे. इसकी वजह से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइटों की उड़ान अवधि बढ़ जाने से ज्यादा फ्यूल खर्च होने लगा था, इसके अलावा फ्लाइटों की उड़ानों में कमी और कर्मचारियों के बढ़ते खर्चे को देखते हुए एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपए का वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा.

यह भी पढ़ें: नेपाल ने अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद का किया अनुरोध

बता दें, इसी साल पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें कई जवान मार गए थे. बाद में इस हमले पर जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत की तरफ से 27 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद में आतंकी शिविरों पर एयरस्ट्राइक की गई जिसके बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. लेकिन अब एयरस्ट्रइक के 140 दिन बाद इसे खोल दिया गया है.

First Published: Jul 16, 2019 08:54:04 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो