logo-image

'पाकिस्तानी सच में दिमाग से पैदल हैं' उसके इस कदम के बारे में जानकर यही कहेंगे आप, हो रही है जगहंसाई

इस बार पाकिस्तान ने भारत (India) के राफेल (Dassault Rafale) से मुकाबला करने के लिए मिस्त्र (Egypt) से फाइटर जेट्स खरीदने वाला है.

Updated on: 10 Sep 2019, 09:36 AM

highlights

  • पाकिस्तान अपनी अजीबो गरीब हरकतों से खुद का मजाक उड़वा ही लेता है. 
  • इस बार पाकिस्तान मिस्त्र से मिराज-वी फाइटर जेट खरीद रहा है. 
  • जो विमान पाकिस्तान खरीद रहा है वो जेट दसॉल्ट ने बनाना ही बंद कर दिया है.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) ने फिर से एक बार कुछ ऐसा किया है कि लोग उसका मजाक बनाने लगे हैं. इस बार पाकिस्तान ने भारत (India) के राफेल (Dassault Rafale) से मुकाबला करने के लिए मिस्त्र (Egypt) से फाइटर जेट्स खरीदने वाला है. अब आप सोच रहे हैं कि इसमें हसने वाली क्या बात है लेकिन पूरी बात जानने के बाद आप हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे.

दरअसल पाकिस्तान ने अपनी वायु सेना के लिए मिस्त्र से 36 दसॉ मिराज- V (Dassault Mirage-V Fighter) फाइटर प्लेन खरीदने का विचार बना रहा है. मजे की बात ये है कि फ्रांसीसी कंपनी दसॉ (French Company Dassault) खुद इन फाइटर जेट (Fighter Jet) को बनाना बंद कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: Indian Air Force राफेल के लिए 17 स्क्वाड्रन को करेगा Active

इतना ही नहीं मिस्त्र की एयरफोर्स ने इस विमान को वायु सेना से रिटायर भी कर चुका है. फिर भी पाकिस्तान (Pakistan) अपनी वायुसेना के लिए इस विमान को खरीदने के लिए तैयार है यानी कि वो अपना पूरा पैसा वेस्ट कर रहा है.

अब यदि कभी भारतीय वायुसेना का सामना पाकिस्तान के द्वारा खरीदे जाने वाले इस मिराज-V एक जेट से हो जाता है तो क्या होगा है? शायद ये सवाल आपके दिमाग में भी होगा. तो आपको बता दें कि मिराज-V भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के मिराज- 2000 के सामने केवल धुंआ बन कर रह जाएगा. बता दें कि मिराज- 2000 वही फाइटर प्लेन है, जिससे भारतीय वायुसेना ने फरवरी, 2019 में पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की थी और बालाकोट (Balakot) के टेरर कैंप तबाह कर दिए थे.

यह भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान को डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर दिया मध्यस्थता का ऑफर

जहां भारत एक तरफ आसमान के तूफान कहे जाने वाले राफेल जैसे उन्नत विमानों को खरीद रहा है वहीं पाकिस्तान दुनिया से कबाड़ खरीद रहा है. शायद ये इसलिए है कि वहां के मंत्री कुछ ज्यादा सोच ही नहीं पाते. हम ऐसे ही नहीं बात कर रहे बल्कि इसका प्रमाण भी साथ में दिए देते हैं. भारत के चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम से जब संपर्क टूटा था तब पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौघोगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने इसरो के लिए ट्वीट किया था कि भारत का विक्रम सिर्फ एक खिलौना था.

इसी के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस में भारत के द्वारा चंद्रयान 2 मिशन पर खर्च रुपयों की गिनती भी पाकिस्तान के मंत्री नहीं कर पाए थे जिसका वीडियो काफी

वायरल हुआ था. पाकिस्तान की एक पत्रकार ने इस वीडियो को अपने ट्वीटर हैंडस से शेयर भी किया था. अब ऐसे में पाकिस्तान के मंत्री दुनिया से कबाड़ ही खरीद पाएंगे क्योंकि उनकी सोच ही ऐसी है या हो सकता है कि पाकिस्तान के पास इतना पैसा ही न हो कि वो नए विमान खरीद सके.