logo-image
लोकसभा चुनाव

न्‍यूयार्क में उठी बलूचिस्‍तान की आवाम पर पाकिस्‍तानी सेना के अत्‍याचारों की आवाज

पोस्टर्स में संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगाई जा रही है कि बलूचिस्तान मामले में संयुक्त राष्ट्र दखल दे, बलूचिस्तान में लापता हुए लोगों को वापस लाया जाए.

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर घिरता जा रहा है. विश्व बलूच संस्था ने न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के खिलाफ कैंपेन लॉन्च किया है. प्रदर्शनकारियों ने अपने पोस्टरों में लिखा है कि बलूचों की जिंदगी भी कीमती है. पोस्टर्स में संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगाई जा रही है कि बलूचिस्तान मामले में संयुक्त राष्ट्र दखल दे, बलूचिस्तान में लापता हुए लोगों को वापस लाया जाए. बलूचिस्तान मूवमेंट का कैंपेन पूरे न्यूयॉर्क में दिख रहा है.

पाक सेना के अत्याचार
बलोच आंदोलन को पाकिस्‍तान की सेना ने हमेशा ताकत से कुचलने की कोशिश की है. 2006 को जनरल परवेज मुशर्रफ के शासनकाल में बलोच आंदोलन के नेता नवाब अकबर बुग्ती की सेना ने हत्या कर दी थी. तब से ले कर अब तक सेना पर बलोच अभियान के लिए लड़ रहे लोगों को गायब करने और उनकी गुपचुप हत्या के कई आरोप लगे हैं. लोगों को उठा लेना और फिर उनकी लाशें मिलना वहां आम बात है.

वहीं बलूच नेशनल मूवमेंट के प्रवक्ता हमाल हैदर ने भी सार्वजानिक रूप से कहा था कि जब तक पाकिस्तान के टुकड़े नहीं होंगे, तब तक विश्व में शांति स्थापित नहीं हो सकती. उनका स्पष्ट तौर पर मानना है कि पाकिस्तान की सरकार बलूचिस्तान में मानवाधिकारों का खुले आम उल्लंघन करती है और विश्व समुदाय को मूर्ख बनाती है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की इस पाकिस्‍तानी राखी बहन ने इमरान खान के नाक में किया दम

हमाल के मुताबिक विश्व को यह समझना चाहिए कि पाकिस्तान आतंकवाद की बुनियाद पर खड़ा है और जेहादियों के समर्थन से आवाम को लूटने में लगा है. साथ ही इस्लाम के नाम को औजार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है. हमाल हैदर ने कहा कि पाकिस्तान अपनी बदमाशियों को छोड़ने वाला नहीं है. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में सिंधी, बलोच व पश्तो जैसे समुदायों का अस्तित्व खतरे में है, क्योंकि पाकिस्तान आतंकवादियों को पाले हुआ है.

पीएम मोदी से उम्‍मीद

बलूच नेशनल मूवमेंट के प्रवक्ता हमाल हैदर ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत अच्छे इंसान है और उनकी विदेश नीति विश्व में शांति स्थापना के लिए मद्दगार साबित हो रही है. हैदर के मुताबिक पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने बलूचिस्तान के लोगों के हालात पर बात की है, हम इसका स्वागत करते है. हमाल ने कहा कि बूलिस्तान की आवाम को पूरी उम्मीदें है कि भारत की सरकार, वहां के लोग और मीडिया पर पूरा समर्थन बलूचिस्तान को पाकिस्तान से आजाद करने में मिलेगा.