logo-image

चीन में कोरोना वायरस से ओपेक देशों ने घटाया कच्चे तेल की मांग का अनुमान

कच्चा तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक देशों) ने बुधवार को चीन में कोरोनो वायरस प्रकोप के चलते दुनियाभर में कच्चा तेल मांग में वृद्धि के अपने अनुमान को घटा दिया है.

Updated on: 13 Feb 2020, 01:00 AM

पेरिस:

कच्चा तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक देशों) ने बुधवार को चीन में कोरोनो वायरस प्रकोप के चलते दुनियाभर में कच्चा तेल मांग में वृद्धि के अपने अनुमान को घटा दिया है. दुनिया के तेल बाजार पर अपनी मासिक रिपोर्ट में, ओपेक ने कहा कि उसे अब इस वर्ष वैश्विक तेल की मांग में प्रति दिन 9.90 लाख बैरल (एमबीडी) वृद्धि का अनुमान है. इससे पहले संगठन ने पिछले महीने 12.20 लाख बैरल प्रतिदिन वृद्धि का अनुमान व्यक्त किया था.

ओपेक ने कहा, ‘वर्ष 2020 की पहली छमाही के दौरान चीन में कोरोनो वायरस का प्रकोप फैलना, वैश्विक मांग में कमी किये जाने का प्रमुख कारण है.’

इसे भी पढ़ें:गैर सरकारी संगठन ने हजेला पर NRC में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया

उल्लेखनीय है कि चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद से संकट की स्थिति बनी हुई है. चीन के ज्यादातर हिस्से में लोग घरों में कैद है. तमाम शहरों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है, नये साल की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है ताकि कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सके. इसे अब ‘कोविद- 19’ नाम दिया गया है. ओपेक ने कहा है कि उसने इस साल के लिये चीन की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को भी घटाकर 5.4 प्रतिशत कर दिया है.