पाकिस्तान 6.4 तीव्रता के भूकंप झटके से कांपा, चार साल का बच्चा घायल

Bhasha  |   Updated On : December 21, 2019 02:00:00 AM
पाकिस्तान 6.4 तीव्रता के भूकंप झटके से कांपा, चार साल का बच्चा घायल

पाकिस्तान में लगे भूकंप के झटके (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

इस्लामाबाद:  

पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में शुक्रवार को भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 6.4 मापी गई. भूकंप के कारण कारण चार साल का एक बच्चा घायल हो गया और लोगों दहशत में घरों से बाहर निकल गए. इस्लामाबाद स्थित राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के मुताबिक 6.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश था और यह सतह से करीब 210 किलोमीटर नीचे था.

खैबर पख्तूनख्वा के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) ने आकलन रिपोर्ट में बताया कि ऊपरी दीर जिले में सुरक्षा दीवार गिरने से एक लड़का घायल हो गया. इसमें कहा गया है कि इलाके में एक घर क्षतिग्रस्त हो गया है. हालांकि, अमेरिकी भूगर्भ सर्वे (यूएसजीएस) ने भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई है. यूएसजीएस के मुताबिक कम अंतराल पर दो झटके महसूस किए गए और काबुल एवं इस्लामाबाद में लोग घबराकर सड़कों पर आ गए.

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, यूएसजीएस ने छोटे पैमाने पर आर्थिक क्षति होने का अनुमान लगाया है. भूकंप के झटके राजधानी इस्लामाबाद, मुरी, लाहौर और पेशावर सहित पूरे उत्तर पाकिस्तान में महसूस किए गए. स्थानीय टेलीविजन चैनलों की ओर से प्रसारित फुटेज में घबराए लोग घरों और इमारतों से भागते हुए बाहर आते नजर आ रहे हैं. अखबार के मुताबिक भूकंप के झटके महसूस किए गए तब संसद का सत्र चल रहा था और सांसद कार्यवाही छोड़ परिसर से बाहर चले गए.

विदेश विभाग के अधिकारी भी इमारत से बाहर आ गए. प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के प्रवक्ता तैमूल अली ने बताया कि अधिकारी जिला आपदा शाखाओं से संपर्क कर रहे हैं. खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि झटके की वजह से पहाड़ी क्षेत्र मलकांड सहित पूरे खैबर पख्तूनख्वा में भय का माहौल पैदा हो गया.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि स्वात, बन्नू, नौशेरा, हांगू, लक्की मरवात, बाजौर, चारसड्डा, मरदान, स्वाबी, मलकांड, बनूर, सांगला, निचली दीर और ऊपरी दीर, हरिपुर, एबटाबाद, मनशेरा, कोहिस्तान और कोहाट में भी झटके महसूस किए गए. गौरतलब है कि इसी साल सितंबर में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और पूर्वोत्तर शहरों में आए 5.8 तीव्रता के भूकंप से 38 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 452 लोग घायल हुए थे.

First Published: Dec 21, 2019 02:00:00 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो