logo-image

Russian Nuclear Weapons पर नेटो और अमेरिका के दावे अलग, सच क्या है?

Russian Nuclear Weapons in Belarus : रूस ने अपने परमाणु हथियारों को बेलारुस में तैनात करने का फैसला किया है. इस तरह की रिपोर्ट्स पूरी दुनिया में छाई है. नेटो की तरफ से कहा जा रहा है कि रुस बड़ी गलती कर रहा है और बेलारुस में परमाणु हथियारों को तैनात करना न सिर्फ बहुत खतरनाक कदम है, बल्कि ये गैर-जरूरी और...

Updated on: 27 Mar 2023, 12:02 AM

highlights

  • रुस ने बेलारुस में तैनात किये परमाणु हथियार?
  • रूसी परमाणु हथियारों को लेकर विरोधाभाषी बयान
  • नेटो के उलट अमेरिका बोला, ऐसी जानकारी नहीं

नई दिल्ली:

Russian Nuclear Weapons in Belarus : रूस ने अपने परमाणु हथियारों को बेलारुस में तैनात करने का फैसला किया है. इस तरह की रिपोर्ट्स पूरी दुनिया में छाई है. नेटो की तरफ से कहा जा रहा है कि रुस बड़ी गलती कर रहा है और बेलारुस में परमाणु हथियारों को तैनात करना न सिर्फ बहुत खतरनाक कदम है, बल्कि ये गैर-जरूरी और गैर-जिम्मेदाराना भी है. वहीं, अमेरिकी कांग्रेस में आधिकारिक बयान में बताया गया है कि रूस के इस कदम के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है. हालांकि वो इन बातों पर नजर रख रहा है.

नेटो ने बताया खतरनाक और गैर-जिम्मेदार

इस मामले में सबसे पहले रविवार को नेटो ( North Atlantic Treaty Organization ) ने बयान जारी करते हुए रूस की आलोचना की. नेटो ने कथित तौर पर रुसी परमाणु हथियारों को बेलारुस की धरती पर तैनात करने को लेकर उनकी तीखी आलोचना की. नेटो ने कहा कि शनिवार को रुस ने हथियारों की तैनाती की घोषणा की है, जो बेहद खतरनाक है. नेटो अपने अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों के साथ मिलकर इस समस्या पर कड़ी नजर रख रहा है, वो बचाव के लिए जरूरी कदम उठा रहा है. 

ये भी पढ़ें : PM Modi सैन्य अधिकारियों को भोपाल में करेंगे संबोधित, सेना को मजबूत करेंगे

अमेरिकी कांग्रेस में अलग बात

एक तरफ नेटो ने रूस की धमकी को बहुत गंभीर तरीके से लिया है, तो दूसरी तरफ अमेरिका ने कहा है कि अभी रूस की तरफ से ऐसे किसी कदम की जानकारी मिली नहीं है. भले ही रूस ने बयान दिया हो, लेकिन ये बयान सिर्फ उकसाने वाले भी हो सकते हैं. क्योंकि रुस की तरफ से बेलारुस को ऐसा कोई 'पैकेज' नहीं भेजा गया है. हालांकि अमेरिका पूरी तरह से सतर्क है और वो पूरे इलाके पर जरूरी नजर रख रहा है.