logo-image

न्यूजीलैंड: सबसे कम उम्र की पीएम अर्डर्न देंगी इस्तीफा, बताई ये वजह

न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की पीएम अर्डर्न देंगी इस्तीफा, बताई ये वजह

Updated on: 20 Jan 2023, 03:25 AM

वेलिंगटन. :

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) आगामी चुनाव में भाग लेने को उत्सुक नहीं है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अर्डर्न ने गुरुवार को एक साक्षात्कार में बताया कि अब वे आगे पीएम बनने के लिए ​बिल्कुल भी इच्छुक नहीं हैं. उन्होने कहा कि वह बेश​​क चुनाव नहीं लड़ रही हैं, मगर वह जानती हैं कि न्यूजीलैंड के लोगों को प्रभावित करने वाले मामले चुनाव तक  क्या रहने वाले हैं. अर्डर्न के अनुसार, 14 अक्टूबर को देश में आम चुनाव कराए जाएंगे.

अर्डर्न के अनुसार, वह 7 फरवरी से पहले ही लेबर पार्टी (Labor Party) के नेता के रूप में अपना पद त्यागपत्र देंगी.  एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उनकी जगह किसी अन्य नेता का चुनाव करने के लिए आने वाले दिनों में मतदान होगा. इससे पहले एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने गर्मी की छुट्टी में अपने आने वाले भविष्य पर विचार करने की बात कही थी. गौरतलब है कि अर्डर्न मात्र 37 वर्ष की आयु में 2017 में पीएम चुनी गई थी. वे दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला पीएम हैं.  उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपने कामों से सबको प्रभवित किया था. 

तीसरे कार्यकाल की उम्मीद लगाई जा रही

इस साल के आम चुनाव में अर्डर्न के तीसरे कार्यकाल की उम्मीद लगाई जा रही थी. मगर अर्डर्न ने इससे साफ इनकार कर दिया. उनके सामने महंगाई एक बड़ी समस्या बताई गई. देश के केंद्रीय बैंक इस साल मंदी की आशंका जाता रहे हैं. वहीं महंगाई को नियंत्रित करने के लिए बैंक ने रिकॉर्ड इंटरेस्ट रेट में इजाफा में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया. उपचुनाव से दूर रहने के लिए फिलहाल अर्डर्न अप्रैल तक संसद सदस्य रहने वाली हैं.  इस बीच लेबर पार्टी के एक नए नेता का चुनाव करने के लिए 22 जनवरी को वोटिंग होगी. इससे यह पता लगाया जाएगा किस नेता के पास दो तिहाई का समर्थन प्राप्त होगा. अगर किसी के पास इतना समर्थन नहीं हुआ, तो पार्टी सदस्य इसका निर्णय लेंगे. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह 7 फरवरी को खत्म होगा. 

.