logo-image

नेपाल में भारी बारिश का कहर, 43 की मौत, 24 लापता

भारी बारिश की वजह से कई नदियों में आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 43 पहुंच गई है. वहीं 24 लोग गायब बताए जा रहे हैं.

Updated on: 14 Jul 2019, 09:23 AM

highlights

  • कई दिनों से नेपाल में हो रही है भारी बारिश.
  • अब तक 43 लोग मारे गए, 24 हैं लापता.
  • बाढ़ और भूस्खलन से 6 हजार हुए बेघर.

नई दिल्ली.:

कई दिनों से नेपाल में हो रही भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश की वजह से कई नदियों में आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 43 पहुंच गई है. वहीं 24 लोग गायब बताए जा रहे हैं, जबकि 20 घायल हैं. ज्यादातर मौतें ललितपुर, कोटांग, मकनपुर, भोजपुर और कावरे जिले में हुई हैं.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की चाल बेकार, अफगान सीमा पर शिफ्ट किए गए आतंकी शिविर हमलावर ड्रोन की जद में

भूस्खलन का खतरा बढ़ा
मूसलधार बारिश में नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में भूस्खलन का खतरा पैदा हो गया है. देश के सभी प्रमुख राजमार्गो पर यातायात प्रभावित है. कई नदियों पर बने तटबंध को नुकसान भी पहुंचा है. इसके चलते नदी के किनारे रहने वाले लोगों को भयावह स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. मकानों को नुकसान पहुंचने से हजारों लोग बेघर हो गए हैं. बारिश से प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री और अन्य मदद पहुंचाने के लिए सरकारी मशीनरी को सक्रिय कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः 13 साल के छात्र से यह गलत काम करवाती थी लेडी टीचर, हुई बड़ी सजा

6 हजार हुए अब तक प्रभावित
बारिश से प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री और मदद के लिए लोग भेजे गए हैं. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राहत अभियान से जुड़े कार्यों में तेजी लाई गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब छह हजार लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है.