logo-image

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मची तबाही, अब तक 2000 से ज्यादा की मौत, बचाव अभियान जारी

Morocco Earthquake: मोरक्को में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. बचाव अभियान लगातार चलाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस भूकंप से अब तक दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 10 Sep 2023, 08:45 AM

highlights

  • मोरक्को में भूकंप से अब तक दो हजार से ज्यादा की मौत
  • 2000 से ज्यादा लोग हुए घायल, कई की हालत गंभीर
  • मलबे में और भी लोगों के दबे होने की आशंका

New Delhi:

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार की रात आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2000 के पार पहुंच गई है. ये जानकारी मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में दी गई है. इसके साथ ही कहा गया है कि इस भूकंप में दो हजार से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है. आंतरिक मंत्रालय के बयान के मुताबिक, शुक्रवार देर रात आए भूकंप में 2012 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. जबकि 2059 लोग घायल हुए हैं. इनमें से 1404 घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पत्नी संग पहुंचे अक्षरधार मंदिर, भगवान स्वामी नारायण के लिए दर्शन

6.8 तीव्रता के झटकों से कांपा था मोरक्को

बता दें कि शुक्रवार रात करीब सवा ग्यारह बजे मोरक्को के कैसाब्लांका से लेकर मराकेश तक का इलाका 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से हिल गया. जिसके कई इमारतें धरासाई हो गई. सैकड़ों लोग इमारतों के मलबे में दब गए. जिन्हें निकालने का काम अभी भी जारी है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप स्थानीय समयानुसार शुक्रवार (शाम 6 बजे ईटी) आया. जो जमीन के अंदर 18.5 किमी की गहराई में था. इस भूकंप का केंद्र मराकेश से 71 किमी दक्षिण-पश्चिम में उच्च एटलस पर्वत में था.

कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

बताया जा रहा है कि भूकंप के बाद लगातार बचाव अभियान जारी है. कई लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है. कई लोगों को शव मलबे से बरामद किए जा चुके हैं. माना जा रहा है कि इस भूकंप से मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है. इस विनाशकारी भूकंप के बाद देश के शाही महल ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. साथ ही ये भी कहा गया है कि सशस्त्र बल प्रभावित क्षेत्रों को स्वच्छ पेयजल, खाद्य आपूर्ति, तंबू और कंबल उपलब्ध कराने के लिए बचाव दल तैनात करेंगे.

ये भी पढ़ें: Morocco Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा मोरक्को, 296 लोगों की मौत, 7.2 तीव्रता से हिली धरती

पीएम मोदी ने दिया मदद का भरोसा

मोरक्को में आए भूकंप के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक्स ( पूर्व नाम ट्विटर) पर कहा, "मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है."