logo-image

Maldives Row: मालदीव ने नहीं दी भारतीय विमान के इस्तेमाल की अनुमति, लड़के की मौत 

Maldives Row: रिपोर्ट के अनुसार किशोर ब्रेन ट्यूमर और स्ट्रोक से जूझ रहा था. उसका परिवार उसको गाफ अलिफ विलिंगिली के सुदूर द्वीप विलमिंगटन से माले तक एयरलिफ्ट कराना चाहता था और उसके लिए एयर एम्बुलेंस की तलाश कर रहा था.

Updated on: 21 Jan 2024, 06:52 PM

New Delhi:

Maldives Row: भारत और मालदीव के रिश्तों में पड़ी खटास कम होने का नाम नहीं ले रही है.  यहां तक कि आप इसके प्रभाव भी देखने को मिलने लगे हैं. दोनों देशों में  जारी इस खींचतान के बीच एक 14 साल के लड़के की मौत हो गई है.  एक रिपोर्ट के अनुसार लड़के की मौत की वजह मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का जिद्दी रवैया है. मालदीव मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने लड़के को एयरलिफ्ट के लिए भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए डोर्नियर विमान का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी, जिसके चलते कथित तौर पर उसकी मौत हो गई. 

रिपोर्ट के अनुसार किशोर ब्रेन ट्यूमर और स्ट्रोक से जूझ रहा था. उसका परिवार उसको गाफ अलिफ विलिंगिली के सुदूर द्वीप विलमिंगटन से माले तक एयरलिफ्ट कराना चाहता था और उसके लिए एयर एम्बुलेंस की तलाश कर रहा था. बुधवार को भी लड़के को स्ट्रोक आया था, जिसके बाद उसकी फैमिली ने वहां सरकार से राजधानी माले में एयरलिफ्ट कराने का अनुरोध किया था.  लड़के की फैमिली ने लड़के को बेहतर इलाज के लिए माले स्थित अस्पताल में एयसलिफ्ट कराने का अनुरोध किया था. परिवार ने इस संबंध में लिखित और फोन से कई बार अनुमति चाही, लेकिन सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं आया. लड़के के पिता ने मालदीव की मीडिया के साथ पूरा घटनाक्रम साझा किया है. 

उन्होंने कहा कि स्ट्रोक के तुरंत बाद हमने मालदीव एविएशन को फोन कर जानकारी दी थी, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. आईलैंड एविएशन की तरफ से गुरुवार रात करीब साढ़े आठ बजे जवाब मिला, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. इमरजेंसी निकासी अनुरोध के करीब 16 घंटे बाद लड़के को मालदीव की राजधानी मालदीव लाया गया. इस बीच आसंधा कंपनी लिमिटेड विमानन में टेक्नीकल प्रॉब्लम होने की बात कर रही है. लोकल मीडिया के अनुसार पीड़ित परिवार हॉस्पिटल के बाहर प्रदर्शन कर रहा है. इसी अस्पताल में लड़के की मौत हुई थी.