logo-image

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव जीते इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, भारत से संबंध सुधरने की जगी आस

मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने वोटों की गिनती के बाद चुनाव जीत लिया है।

Updated on: 24 Sep 2018, 09:21 AM

माले:

मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने वोटों की गिनती के बाद चुनाव जीत लिया है। मालदीव में सोलिह का जीतना भारत के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है क्योंकि इब्राहिम भारत के साथ अच्छे संबंधों के हिमायती रहे हैं। जबकि चीन की तरफ झुकाव रखने वाले मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मालदीव की न्यूज वेबसाइट मिहारु डॉट कॉम के मुताबिक सोलिह को कुल 92 फीसदी वोटों में से 58.3 प्रतिशत वोट हासिल हुए है जिससे उनकी जीत सुनिश्चित हुई।

मालदीव में चुनाव पर नजर रखने वाली स्वंतत्र एजेंसी ट्रांसपरेंसी मालदीव्स के मुताबिक सोलिह ने निर्णायक अंतर से जीत हासिल की है। जीत से उत्साहित सोलिह ने अपने पहले भाषण में कहा, यह खुशी उम्मीद और इतिहास का पल है। इसके साथ ही उन्होंने मौजूदा सरकार से शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता का हस्तांतरण करने की अपली की है।

रिपोर्ट के मुताबिक सोलिह की जीत के ऐलान के बाद मालदिवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) का पीला झंडा लेकर विपक्ष समर्थक सड़कों पर उतर आए और खुशी का जश्न मनाने लगे।

इससे पहले चुनाव के दौरान विपक्षी गठबंधन का कहना था कि मालदीव निर्वाचन आयोग यामीन की ओर से काम कर रही है और पर्यवेक्षकों को अलग-अलग मतपत्रों की पुष्टि करने की अनुमति नहीं दे रही जिससे वोट गिनती में धोखाधड़ी हो सकती है।

सत्ताधारी पार्टी को वोटों के खिसकने की जैसे ही आशंका हुई वैसे ही पुलिस अधिकारियों ने बिना वारंट के विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के माले स्थित कार्यालय पर छापा मारा था। एक पुलिस प्रवक्ता ने 'बीबीसी' को इस छापे की पुष्टि की लेकिन कोई जानकारी नहीं दी।