logo-image

King Charles coronation: प्रिंस हैरी को नहीं मिली अहमियत, तीसरी पंक्ति में साधारण कुर्सी पर दिखाई दिए

King Charles coronation:  किंग चा‌र्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में प्रिंस हैरी को खास तव्वजों नहीं मिली. राजपरिवार से बाहर हो चुके हैरी समारोह में शामिल तो हुए मगर एक बाहरी व्यक्ति की तरह.

Updated on: 07 May 2023, 11:50 PM

नई दिल्ली:

King Charles coronation:  किंग चा‌र्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में प्रिंस हैरी को खास तव्वजों नहीं मिली. राजपरिवार से बाहर हो चुके हैरी समारोह में शामिल तो हुए मगर एक बाहरी व्यक्ति की तरह. वे समारोह में तीसरी पंक्ति में साधारण कुर्सी पर बैठे मिले. इसके बाद किंग, क्वीन, प्रिंस विलियम  और राजपरिवार के अन्य प्रमुख सदस्यों ने जब बकिंघम पैलेस की बालकनी से महल के बाहर एकत्र हुए लोगों का अभिवादन किया. उस समय भी हैरी वहां पर मौजूद नहीं थे. 

किंग चा‌र्ल्स का राज्याभिषेक

गौरतलब है कि ब्रिटेन में शनिवार को 74 वर्षीय किंग चा‌र्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक हुआ. इसके गवाह बने देश-विदेश से आए दो हजार अतिथि. इस राज्याभिषेक समारोह को करोड़ों लोगों ने टीवी पर लाइव देखा. इससे पहले, 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का भी राज्याभिषेक हुआ. आपको बता दें कि ब्रिटेन के राजपरिवार में यह परंपरा बीते एक हजार वर्षो से जारी है. 

ये भी पढ़ेंः अमृतसर गोल्डन टेंपल के पास 36 घंटों में 2 धमाके, क्या कोई बड़ी साजिश

अमेरिका में रह रहे प्रिंस हैरी शनिवार को हुए समारोह में अपनी पत्नी मेगन मर्केल के बगैर ही पहुंच गए. इसके तुरंत बाद वे वापस लौट गए. गौरतलब है कि प्रिंस हैरी को समारोह के बाद बकिंघम पैलेस की बालकनी में आने की परंपरा पर नहीं आमंत्रित किया गया था. कुछ माह पहले प्रिं स हैरी का मार्केट में संस्मरण सामने आया है, इसमें कई घटनाओं का जिक्र किया गया है. इसके बाद से यह पहला मौका था, जब प्रिंस हैरी राजशाही समारोह में शामिल हुए थे. प्रिंस हैरी काफी दिनों बाद अपने परिवार के साथ दिखाई दिए. प्रिंस हैरी काफी दिनों बाद अपने परिवार के साथ दिखाई दिए. प्रिंस हैरी शुक्रवार को अमेरिका से ब्रिटेन पहुंचे थे। समारोह के तुरंत बाद  वे अकेली ही कार तक पहुंचे और उसमें बैठकर हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए.