logo-image

Bomb Attack: जापान के पीएम फुमियो किशिदा पर बम से हमला, बाल-बाल बचे

वीडियो फुटेज में घटनास्थल पर मौजूद लोगों को धमाके के बाद सुरिक्षत आश्रय के लिए दौड़ते हुए देखा जा सकता है. एक व्यक्ति को कई अन्य लोगों ने वश में कर लिया था, जो पुलिस अधिकारी प्रतीत हो रहे. बीते साल जुलाई में पूर्व पीएम शिंजो आबे की भी हत्या कर दी गई थी.

Updated on: 15 Apr 2023, 09:51 AM

highlights

  • राजनीतिक कार्यक्रम में स्मोक या पाइप बम से हमला
  • भाषण के पहले कछ धमाकों की आवाजें भी सुनी गईं
  • किशिदा हमले में बाल-बाल बचे, सुरक्षित निकाले गए

वाकायामा:

जापान (Japan) के स्थानीय मीडिया के मुताबिक प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) के राजनीतिक कार्यक्रम के दौरान मंच पर उन्हें निशाना बना स्मोक या पाइप बम फेंका गया. इसके पहले किशिदा के भाषण शुरू करने से पहले भी धमाकों (Explosion) की आवाज सुनी गई थीं. हालांकि स्मोक बम फेंके जाने के बाद उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया. शनिवार को वाकायामा शहर में पीएम किशिदा (PM Fumio Kishida) का भाषण देने का कार्यक्रम था. सार्वजनिक प्रसारक एनएचके के मुताबिक भाषण स्थल पर विस्फोट जैसी आवाज हुई. बताया गया कि किशिदा ने घटना स्थल पर ही सुरक्षित शरण ले ली थी और उन्हें कोई नुकसान नहीं  पहुंचा.

कथित हमलावर भी गिरफ्त में
जापानी मीडिया द्वारा प्रसारित वीडियो फुटेज में घटनास्थल पर मौजूद लोगों को धमाके के बाद सुरिक्षत आश्रय के लिए दौड़ते हुए देखा जा सकता है. एक व्यक्ति को कई अन्य लोगों ने वश में कर लिया था, जो पुलिस अधिकारी प्रतीत हो रहे. हमले में किशिदा बाल-बाल बचे और उन्हें सुरक्षित वहां से निकाल लिया गया. इस कार्यक्रम में यह हादसा उस वक्त पेश आया, जब पीएम किशिदा सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार के साथ बातचीत कर रहे थे. पीएम का भाषण वाकायामा के जिले के निचले सदन उपचुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार का एक हिस्सा था. हमले के आलोक में किशिदा का भाषण रद्द कर दिया गया है.

बीते साल जुलाई में कर दी गई थी पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या
यह घटना पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पिछले साल जुलाई में उच्च सदन चुनाव से पहले एक भाषण के दौरान गोली मारकर हत्या किए जाने के महीनों बाद हुई है. जापान अगले महीने हिरोशिमा में जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है.