logo-image

विमान गिराने के चौतरफा आरोपों के बाद ईरान ने कहा, खुफिया सूचनाएं साझा करें देश

ईरान ने यूक्रेन का विमान गिराने के आरोपों को सिरे से खारिज किया है. साथ ही उन देशों से अपनी खुफिया जानकारी साझा करने को कहा है जिसमें कहा जा रहा है कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है.

Updated on: 10 Jan 2020, 01:29 PM

तेहरान:

ईरान ने यूक्रेन का विमान गिराने के आरोपों को सिरे से खारिज किया है. साथ ही उन देशों से अपनी खुफिया जानकारी साझा करने को कहा है जिसमें कहा जा रहा है कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है. ईरान की सरकार ने एक बयान में कनाडा की सरकार से अपनी खुफिया सूचना साझा करने को कहा है. दरअसल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कहा है कि अनेक खुफिया जानकारी इस ओर इशारा कर रही हैं कि ईरान ने विमान को मार गिराया और बुधवार को हुए इस हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में कनाडा के 63 नागरिक थे.

यह भी पढ़ें : JNU से 3000 कंडोम ढूंढ निकाला पर छात्र नजीब अहमद को नहीं ढूंढ पाई दिल्‍ली पुलिस: कन्‍हैया कुमार

ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग से विमान हादसे की जांच में शामिल होने का आग्रह किया है. ईरान ने यह भी कहा है कि वह उन देशों के विशेषज्ञों को जांच में शामिल होने देने के लिए तैयार है जिनके नागरिक इस विमान हादसे में मारे गए हैं. इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार, जर्मनी के तीन और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे. कनाडा और ब्रिटेन के साथ ही कई देशों का मनना है कि यह विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आने से गिरा था.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब ‘ऐसी जानकारी मिली है’ कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का बोइंग 747 विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आया था. जॉनसन ने इस हादसे पर एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘‘ऐसी जानकारी है कि सतह से हवा में मार करने वाली ईरान की मिसाइल ने यह विमान गिराया है. यह हो सकता है कि ऐसा जान-बूझकर नहीं किया गया हो.’’

सोशल मीडिया में ऐसे अनेक वीडियो डाले गए हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि यह विमान को गिराए जाने के समय के है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि उसने एक वीडियो का सत्यापन किया है जिसमें इस वीडियो में कोई वस्तु आकाश की तरफ उठती दिखाई दे रही है और इसके बाद इसका प्रकाश मद्धिम होता है और यह तेजी से आगे बढ़ती जाती है और कुछ सेकेंड के बाद तेज धमाके की आवाज सुनाई देती है.

यह भी पढ़ें : 'ईरान के मिसाइल ने ही यूक्रेन के विमान को मार गिराया', कनाडा के पीएम जस्‍टिन ट्रूडो का दावा

यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से मामले की व्यापक जांच कराने की मांग की है. साथ ही यूक्रेन के करीब 45 विमान विशेषज्ञ और सुरक्षा अधिकारी जांच के लिए ईरान पहुंच गए हैं. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) ने कहा है कि वह दुर्घटना की जांच में शामिल होगा. एजेंसी ने कहा,‘एनटीएसबी ने विमान हादसे की जांच के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रतिनिधि नामित किया है.’