BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

बंगाल की खाड़ी में भारत ने श्रीलंका नौसेना के साथ किया संयुक्त अभ्यास शुरू, जानें क्यों

आईएनएस  |   Updated On : September 10, 2019 06:17:34 PM
India Sri Lanka Navy joint practice begins in Bay of Bengal

India Sri Lanka Navy joint practice begins in Bay of Bengal (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत और श्रीलंका की नौसेनाओं ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के विजाग बंदरगाह से बंगाल की खाड़ी में जाकर संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया. अभ्यास में भाग ले रहे दोनों देशों की नौसेनाओं के चार जहाजों ने अभ्यास के 'समुद्र चरण' में समन्वित समुद्री संचालन शुरू कर दिया. समुद्र चरण से पहले, विजाग बंदरगाह पर नौसेनाओं ने पेशेवर संवाद किया, वे प्रशिक्षण गतिविधियों, सांस्कृति कार्यक्रमों और खेल प्रतियोगिताओं, 'बंदरगाह चरण' में शामिल हुए. 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान बेशक भूखा मर जाए लेकिन उन्हें भारत के मुद्दों पर ही बात करनी है, जानें कैसे हैं पड़ोसी के हालात

छह दिवसीय संयुक्त अभ्यास 'स्लीनेक्स 2019' की औपचारिक शुरुआत सात सितंबर को विजाग बंदरगाह पर हुई थी. मंगलवार से चार जहाज और उनके क्रू समुद्र में विमान ट्रैकिंग, क्रॉस डेक फ्लाइंग, गोलीबारी, विजिट बोर्ड सर्च और जब्ती प्रक्रियाओं, अंडरवे रीप्लेनिश्मेंट और नौसैनिक युद्धाभ्यास में शामिल होंगे. श्रीलंका ने आधुनिक ऑफशोर पेट्रोल जहाज एसएलएनएस सिंधुराला और एक तेज मिसाइल जहाज एसएलएनएस सूरानीमाला को अभ्यास के लिए भेजा है. एसएलएनएस सिंधुराला को भारत की सरकारी रक्षा कंपनी गोवा शिपयार्ड ने बनाया है.

यह भी पढ़ें- 'कश्मीर पर पाकिस्तान 'भौंकता' रहे, लेकिन दुनिया नहीं देगी भाव, उसका खेल खत्म हो चुका है'

वहीं भारतीय नौसेना ने युद्धाभ्यास में मिसाइल जंगी जहाज आईएनएस खुकरी और समुद्री ऑफशोर पेट्रोल जहाज आईएनएस सुमेध भेजे हैं. भारत ने अभ्यास में उसी समय शोर-बेस्ड मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट (जल के मध्य गश्ती समुद्री विमान) के अतिरिक्त इंटीग्रल हैलीकॉप्टर भी उतारे हैं. भारतीय नौसेना ने युद्धाभ्यास में मिसाइल जंगी जहाज आईएनएस खुकरी और समुद्री ऑफशोर पेट्रोल जहाज आईएनएस सुमेध भेजे हैं.

First Published: Sep 10, 2019 06:15:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो