logo-image

IMF ने की भारत की तारीफ, World-Class Digital Infra का किया विकास

India has built World-Class Digital Infrastructure : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ( International Monetary Fund ) ने डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में भारत सरकार की तारीफ की है. आईएमएफ का कहना है कि भारत ने अपने डिजिटल इंफ्रा के दम पर अपनी विकास योजनाओं को शानदार गति दी है. इसके दम पर भारत ने कल्याणकारी योजनाओं को पूरे देश तक पहुंचाया है.

Updated on: 05 Apr 2023, 10:50 PM

highlights

  • आईएमएफ ने की भारत की तारीफ
  • भारत ने डिजिटल इंफ्रा का किया विकास
  • विकास परियोजनाओं को मिल रहा सहारा

नई दिल्ली:

India has built World-Class Digital Infrastructure : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ( International Monetary Fund ) ने डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में भारत सरकार की तारीफ की है. आईएमएफ का कहना है कि भारत ने अपने डिजिटल इंफ्रा ( World-class digital public infrastructure - DPI ) के दम पर अपनी विकास योजनाओं को शानदार गति दी है. इसके दम पर भारत ने कल्याणकारी योजनाओं को पूरे देश तक पहुंचाया है. आईएमएफ ने अपनी एक रिपोर्ट में भारत सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि डिजिटल इंफ्रा के विकास और उससे आधार को जोड़ने के दम पर भारत सरकार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की परिस्थिति में भी अपनी जनता का ख्याल रखा.

कोविन की मदद से दूसरे देशों को भी दी मदद

आईएमएफ ने कहा कि अपने डिजिटल इंफ्रा के दम पर भारत ने कोरोना महामारी ( COVID-19 Pandemic ) की स्थिति में अपनी गरीब जनता का खूब ख्याल रखा. आईएमएफ की तरफ से जारी पेपर के मुताबिक, भारत ने अपने डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के दम पर ही देश के अंदर इतने बड़े आतंरिक विस्थापन को संभाला. वैक्सीन पहुंचा. इसके लिए भारत सरकार ने अपना कोविन ऐप बनाया. जिसके दम पर कोरोना की वैक्सीन का तेजी से वितरण संभव हो गया. यही नहीं, भारत के कोविन ऐप को इंडोनेशिया, फिलिपीन्स, श्रीलंका और जमैका जैसे देशों में इस्तेमाल किया गया.

ये भी पढ़ें : PNB New Rule: ATM से पैसा निकालने से पहले जांचें बैलेंस, ट्रांजेक्शन फेल होने पर लगेगा जुर्माना

पीएम जन धन योजना की तारीफ

आईएमएफ ने अपने पेपर के माध्यम से प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की भी तारीफ की है. पेपर में कहा गया है कि पीएम मोदी की सरकार ने मोबाइल डाटा की कीमतों पर लगाम लगाकर आम जनता को इंटरनेट से कनेक्ट रखा. क्योंकि 4जी मोबाइल का डाटा 90 फीसदी तक सस्ता कर दिया गया.