logo-image

हांगकांग में पुलिस ने विश्वविद्यालय की घेराबंदी खत्म की, प्रदर्शन फिर शुरू होने की आशंका

हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रदर्शनों का केंद्र बन चुके विश्वविद्यालय की घेराबंदी और तलाशी अभियान खत्म करने जा रही है.

Updated on: 29 Nov 2019, 01:49 PM

हांगकांग:

हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रदर्शनों का केंद्र बन चुके विश्वविद्यालय की घेराबंदी और तलाशी अभियान खत्म करने जा रही है. इस बीच, लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आगामी दिनों में वे नए सिरे से रैलियां निकालेंगे और हड़ताल करेंगे. पिछले हफ्ते स्थानीय चुनाव में लोकतंत्र समर्थक दलों को मिली भारी जीत के बावजूद हांगकांग की नेता कैरी लैम और बीजिंग ने और अधिक राजनीतिक रियायत देने से इनकार कर दिया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरने का नए सिरे से आह्वान किया.

रविवार को जिला परिषद चुनाव के लोकतंत्र समर्थक दलों के पक्ष में आए नतीजों से इस वित्तीय केंद्र के बीजिंग समर्थक शासन को धक्का लगा है और उनका यह तर्क भी कमजोर पड़ गया है कि लगभग छह महीने से जारी हिंसक प्रदर्शनों से अधिकतर लोग परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें: हांगकांग में लोकतंत्र और Human Rights विधेयक के समर्थन में आए डोनाल्ड ट्रंप, चीन ने जताया विरोध

इस बीच एक सप्ताह से अधिक समय तक प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कोई झड़प नहीं हुई. चुनाव परिणामों को लेकर बीजिंग और हांगकांग के नेताओं की ओर से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं देने से एक बार भी जनता का गुस्सा बढ़ रहा है और ऐसा लग रहा है कि प्रदर्शन फिर शुरू हो सकते हैं. सामूहिक आंदोलन आयोजित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑनलाइन फोरम से रविवार को एक बड़ी रैली का और सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया गया है.